गुरुग्राम और फर्रुखनगर ब्लॉक शैक्षणिक रूप से सक्षम बनाये जाएंगे

Font Size
गुरुग्राम, 22 जून। जिला के गुरुग्राम तथा फरूखनगर ब्लॉको को शैक्षणिक रूप से सक्षम बनाने के लिए चिन्ह्ति किया गया है। इसके लिए अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में थर्ड पार्टी अस्समेंट होगा।
इस बारे में जानकारी आज मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता की वीडियों कान्फें्रसिंग में दी गई। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में गुरुग्राम जिला में उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, नगराधीश मनीषा शर्मा, गुरुग्राम दक्षिणी के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम के कार्यवाहक एसडीएम वत्सल वशिष्ठ, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।
शिक्षा में सक्षम ब्लॉक घोषित होने के लिए मासिक अस्समेंट टैस्ट का रिजल्ट, एलजीरो कैटेगरी में विद्यार्थियों की प्रतिशत, एलईपी अस्समेंट आदि का आंकलन ब्लॉक के स्कूलों में तटस्थ ऐजेंसी द्वारा किया जाता है और इसमें यदि विद्यार्थियों का पास प्रतिशत 80 या इससे उपर रहता है तो उसे सक्षम ब्लॉक घोषित कर दिया जाता है। डा. गुप्ता ने कहा कि शिक्षको को प्रोत्साहित करके पहले स्कूल और उसके बाद ब्लॉक को सक्षम बनाने का प्रयास करें।
डा. गुप्ता ने आज वीडियों कान्फे्रंस में सक्षम योजना के अलावा, अन्तोदय योजनाओं के क्रियान्वयन, हरपथ एैप, सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रैकर, पोक्सो एक्ट को लागू करने, सीएम विन्डो, हरियाणा वीजन जीरो, प्रदेश के विभिन्न जिलों में लिंग अनुपात की स्थिति तथा कन्या भू्रण हत्या करने वालों पर शिकंजा कसने के उपायों आदि पर विस्तार से चर्चा की।
इस दौरान पीसी पीएनडीटी एक्ट को कडाई से लागू करने के लिए अपनाए गए उपायों की चर्चा की दौरान बताया गया कि गुरुग्राम जिला में पिछले तीन महीने के दौरान जन्म के समय बच्चों का लिंग अनुपात 955 रहा और पिछले 12 महीनों के दौरान यह अनुपात 930 रहा है। लिंग अनुपात के मामले में गुरुग्राम जिला प्रदेश में चौथे स्थान पर है। उपायुक्त विनय प्र्रताप सिंह ने डा गुप्ता को रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि पीएनडीटी तथा एमटीपी एक्ट के तहत गुरुग्राम जिला में जो एफआईआर दर्ज की गई हैं, उनकी न्यायालयों में अच्छे ढंग से पैरवी करने के लिए लॉ आफिसरों को अधिसूचित किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि जिला में पीएनडीटी एक्ट के तहत 16 तथा एमटीपी एक्ट के तहत 10 एफआईआर दर्ज हुई थी जो अब न्यायालय में लंबित हैं। सिविल सर्जन डा. गुलशन अरोड़ा ने अतिरिक्त प्रधान सचिव को विश्वास दिलाया कि जिला में भ्रूण की लिंग जांच करने वालों पर रेड डाली जाएंगी और लिंग अनुपात में और सुधार लाने के प्रयास किए जाएंगे।
पोक्सो एक्ट लागू करने की समीक्षा के दौरान बताया गया कि इस एक्ट के तहत गुरुग्राम जिला में 216 मामले न्यायालयों में चल रहे हैं। इस एक्ट के तहत 18 मामलों में दोषी करार दिए गए हैं और 40 मामलों में आरोपियों को बरी किया गया है। यह भी बताया गया कि इस एक्ट के तहत 15 अपील भी न्यायालयों में विचाराधीन है।
वीडियो कान्फें्रस में अन्तोदय योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि गुरुग्राम में स्थापित किए गए अन्तोदय भवन में 227 व्यक्तियों ने अब तक विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी ली तथा लाभ उठाया। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव को बताया कि अन्तोदय भवन में आने वाले हर व्यक्ति को सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ उसे बताया जाता है कि वह सरकार की किन-किन योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्रता रखता है। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर अन्तोदय सरल केंद्र भी स्थापित किया जा रहा है, जहां पर सभी सरकारी सेवाएं एक छत के नीचे एकल खिडक़ी व्यवस्था के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसी प्रकार के अन्तोदय सरल केंद्र उप मण्डल स्तर पर व तहसील स्तर पर भी शुरु किए जाएंगे। उपायुक्त ने बताया कि ग्राम पंचायत के स्तर पर अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से यह सेवाएं दी जाएगी।

You cannot copy content of this page