अब हरियाणा के मंत्री और अधिकारी प्रत्येक सोमवार व वीरवार को करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

Font Size

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेश पर प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने सभी मंत्रियों को लिखा पत्र 

रोस्टर प्रणाली के तहत ड्यूटियां लगेंगी

 

सुभाष चौधरी /प्रधान संपादक 

चंडीगढ़, 21 जून :  हरियाणा में पारदर्शी शासन और व्यवस्था में बदलाव के लिए उठाए जा रहे कदमों के बीच अब प्रदेश सरकार के मंत्री अपने-अपने विभाग के आला अधिकारियों के साथ नियमित तौर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपलब्धियां बताएंगे और नई योजनाओं की तैयारी से लेकर पूर्व योजनाओं से आमजन द्वारा उठाए गए फायदे को आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए रोस्टर प्रणाली के तहत ड्यूटियां लगेंगी और हर सप्ताह सोमवार व वीरवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएंगी।
 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशों के बाद उनके प्रधान सचिव राजेश खुल्लर द्वारा इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। केंद्र में चार वर्ष और प्रदेश में साढ़े तीन वर्ष पूरे कर चुकी भाजपा सरकार की अब तक की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए मंत्री आला अधिकारियों संग उपलब्धियों का बखान करेंगे। 
 
निर्देशों के अनुसार हर सप्ताह सोमवार एवं वीरवार को प्रेस कांफें्रस आयोजित की जाएंगी। इसमें रोस्टर प्रणाली के माध्यम से तय होगा कि कौन मंत्री व प्रधान सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी किस विभाग की उपलब्धियां पर वार्ता करके इसे आमजन तक पहुंचाएंगे।
 
इस दौरान मंत्री एवं आला अधिकारी अपने विभाग में साढे तीन साल के दौरान शुरू की गई योजनाओं से आमजन तक पहुंचे लाभ तथा भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करेंगे। इसमें आमजन योजना का लाभ किस प्रकार से उठा सकते हैं तथा लाभार्थियों मेंयोजना का लाभ उठाने के बाद आए बदलाव पर भी चर्चा की जाएगी। इससे पूर्व भी सरकार द्वारा जिला उपायुक्तों को अपने जिले में विकास योजना तथा आगामी योजनाओं की मंजूरी संबंधी जानकारी पर अपडेट स्टेट्स के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।
 
प्रदेश सरकार और आमजन के मध्य बेहतर सामंजस्य स्थापित करने तथा विभागीय योजनाओं के अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर हर सोमवार और वीरवार को मंत्री, आला अधिकारियों संग प्रेस कांफें्रस करेंगे। इस दौरान यदि रोस्टर के तहत मंत्री मुख्यालय पर उपलब्ध नहीं हैं तो उनके प्रधान सचिव अथवा अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रेस कांफें्रस करेंगे। एक बार में केवल एक विभाग के संबंध में ही योजनाओं पर चर्चा और जानकारी देने का खाका तैयार किया जाएगा। 

You cannot copy content of this page