कार्टूनिस्ट शेखर गुरेरा बने एम् सी जी स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के लिए ब्रांड एम्बेसडर

Font Size

नगर निगम गुरूग्राम ने कार्टूनिस्ट ब्रांड एम्बेसडर घोषित किया 

–    श्री गुरेरा द्वारा तैयार किए गए कार्टून विभिन्न प्रचार माध्यमों से नागरिकों को
     स्वच्छता के लिए करेंगे जागरूक
–    स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए नगर
     निगम ने शुरू की कई गतिविधियां 
–    नागरिकों को अपने दैनिक जीवन में सर्वोत्तम स्वच्छता प्रथाओं का पालन करने और
     अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा

गुरूग्राम, 30 जनवरी। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आज स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के लिए अधिकारिक तौर पर प्रसिद्ध काटूनिस्ट शेखर गुरेरा को कार्टूनों के लिए ब्रांड एम्बेस्डर घोषित किया है। इसके तहत गुरेरा ने स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं के बारे में कार्टूनों की श्रंखला तैयार की है। इसका उद्देश्य नागरिकों को कार्टूनों के अद्वितीय माध्यम से सर्वोत्तम स्वच्छता प्रथाओं का पालन करने के लिए जागरूक करना है। इसके अतिरिक्त, कार्टून शहर के नागरिकों से अपील करेंगे कि वे अपने फीडबैक के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण में सक्रिय रूप से भाग लें और अपने शहर की रैंकिंग में योगदान दें।

 नगर निगम की संयुक्त आयुक्त एवं स्वच्छ भारत मिशन की नोडल ऑफिसर अनु ने बताया कि गुरूग्राम के एक प्रतिष्ठित नागरिक और प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट होने के नाते हमें पूरा भरोसा है कि शेखर गुरेरा के कार्टून रचनात्मक तरीके से नागरिकों को स्वच्छता का संदेश देने में मदद करेंगे। स्वच्छता के लिए नागरिकों को संवदेनशील बनाने के नगर निगम के प्रयासों में श्री गुरेरा की स्वैच्छिक सहायता की सराहना उन्होंने सराहना की। उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया कि वे स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में भाग लें क्योंकि नगर निगम और नागरिक साथ मिलकर कार्य करेंगे तो एक स्वच्छ गुरूग्राम बना सकते हैं। उन्होंने बताया कि श्री गुरेरा द्वारा डिजाईन किए गए कार्टून स्वच्छता और स्वच्छ भारत मिशन सहित कचरा अलग-अलग करने, खुले में शौच नहीं जाने और विभिन्न स्वच्छता पहलुओं जैसे प्लास्टिक का उपयोग ना करने और अपने आसपास सफाई का ध्यान रखने का संदेश देंगे।

प्रसिद्ध काटूनिस्ट शेखर गुरेरा ने उन्हें अधिकारिक तौर पर कार्टूनों के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाए जाने पर कहा कि मैं स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने और स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में अनिवार्य रूप से भागीदारी करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम की सहायता करने के लिए खुश हूं। मेरा मानना है कि गुरूग्राम के प्रत्येक नागरिक को आगे आकर इस महत्वकांक्षी और महान स्वच्छता कार्य में भाग लेना चाहिए। स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम कार्टून लोगों को प्रेरित करने का एक अनूठा तरीका है और अक्सर इन्हें देखने वालों पर गहरा असर होता है। उन्हें उम्मीद है कि कार्टून डिजाइनों के मेरे योगदान से नागरिकों को स्वच्छ स्वच्छता प्रथाओं का पालन करने और सफाई बनाए रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह मेरी इच्छा है कि नागरिक स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में बढ़-चढक़र भाग लें। 

    उन्होंने कहा कि जापान जैसे देशों में नागरिकों के साथ बातचीत करने के लिए कार्टून एक विकसित और प्रभावी संचार माध्यम है। कार्टून पात्रों और कॉमिक स्ट्रिप्स का इस्तेमाल सभय भावना और स्वच्छता के लिए जागरूकता विकसित करने के लिए किया जाता है। उन्होंने खुशी जताई कि इस अनूठे माध्यम का अब भारत में भी तेजी से उपयोग किया जा रहा है।

    श्री गुरेरा द्वारा डिजाईन किए गए कार्टून मीडिया और अन्य प्रचार माध्यमों से नागरिकों को जागरूक करेगे। इनमें होर्डिंग सहित अन्य माध्यम शामिल हैं। नगर निगम गुरूग्राम कई तरीकों से नागरिकों को स्वच्छता का संदेश दे रहा है। इनमें मुख्य रूप से सोशल मीडिया जैसे ट्वीटर, फेसबुक, होर्डिंग, गैर-सरकारी संगठन व आरडब्ल्यूए के साथ भागीदारी आदि शामिल हैं।

Suvash Choudhary

Suvash Choudhary

Editor-in-Chief

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *