दुमका में “Operation बदलाव” अभियान 27 एवं 28 दिसंबर को

Font Size

राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में दुमका को अव्वल बनाने की कवायद 

उपायुक्त मुकेश कुमार ने दिया वार्ड पार्षदों के नेतृत्व में वार्ड क्लस्टर बनाने का निर्देश

दुमका : नगर विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आगामी 4 जनवरी को पूरे देश में स्वच्छता सर्वेक्षण कराया जाएगा । इस क्रम में मुख्य सचिव द्वारा सर्वेक्षण कार्य के पूर्व समबद्ध तरीके से विभिन्न कार्य बिंदुओं का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है । मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा है कि आगामी 27 एवं 28 दिसंबर 2017 को “Operation बदलाव” अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है । इसके तहत शहर के प्रमुख एवं भीड़भाड़ वाले स्थलों यथा बस स्टैंड, सब्जी बाजार, टीन बाजार ,पोखरा चौक, सिंधी चौक, डीसी चौक, दुर्गास्थान रोड आदि स्थलों पर व्यापक साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी ।

 

उन्होंने ऑपरेशन बदलाव के सफल आयोजन हेतु विभिन्न पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये हैं । कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद दुमका को उन्होंने निर्देश दिया है कि सफाई कार्य में उपयोग हेतु पर्याप्त संख्या में सफाई सामग्री तथा कुदाल,झाड़ू, छोटे डस्टबिन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें । इसके साथ ही स्वक्षता अभियान के दौरान जमा कचरों को फेकवाने हेतु ट्रैक्टर एवम पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मियों की भर्ती प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करें । सूखा एवं गीला कचरा के लिए अलग-अलग डस्टबिन की व्यवस्था की जाए । उन्होंने कहा कि उक्त तिथि को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन भी किया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि “Operation बदलाव”अभियान को सफल बनाने हेतु नगर परिषद के जनप्रतिनिधियों की भागीदारी महत्वपूर्ण है । इसके लिए प्रत्येक वार्ड पार्षदों के नेतृत्व में वार्ड वार क्लस्टर बनाने का भी निर्देश दिया है । इसमें संबंधित वार्डों के सम्मानित व्यक्तियों ,चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों ,खुदरा व्यापारियों एवं आम नागरिकों को भी शामिल कर सफाई जागरुकता अभियान को बड़े पैमाने पर चलाया जायेगा ।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page