अब छह बहने नहीं बल्कि 6 लाख सहेलियों का देश में काफिला होगा : शबाना खान

Font Size

: बेटियां शिक्षित होंगी तो वे दहेज के खिलाफ खुद खडी होंगी

: जिला पार्षद मदीना बेगम बनी सहेली संस्था की जिला अध्यक्षा

यूनुस अलवी

अब छह बहने नहीं बल्कि 6 लाख सहेलियों का देश में काफिला होगा : शबाना खान 2मेवात :  दहेज मेवात में एक कैंसर बन गया है। जिसकी वजह से मेवात की हजारों बेटियां शादी के इंतजार में घर बेठी हैं या फिर उनको शादी के बाद कम दहेज देने पर ससुराल से निकाल दिया जाता हैं या फिर उनकी हत्या कर दी जाती है। दहेज नहीं शिक्षा है बेटी का अधिकार मुहिम के साथ जुडकर ही दहेज रूपी कैंसर को खत्म किया जा सकता है। समाज के अभिन्नय अंग सरपंच, चौधरी, उलेमा, युवा और राजनेताओं को आगे आऐ बगैर इसको रोक पाना मुश्किल ही नहीं बल्कि ना मुम्किन है। ये विचार सहेली संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्षा शबाना खान ने बुधवार को पुनहाना खंड के गांव शाहचौखा में एक सभा को सम्बोधित करते हुऐ व्यक्त किऐ। इस मौके पर उन्होने मेवात के वार्ड नंबर 24 से जिला पार्षद मदीना बेगम को सहेली संस्था की जिला अध्यक्षा नियुक्त किया। वहीं उन्होने गांव शाहचौखा के गर्ल हाई स्कूल के प्रांगण में पौधारोपष किया और स्कूल की छात्राओं को दहेज के खिलाफ आवाज उठाने और उच्च शिक्षा हासिंल करने की अपील की।अब छह बहने नहीं बल्कि 6 लाख सहेलियों का देश में काफिला होगा : शबाना खान 3
     
शबाना खान ने कहा कि दहेज नहीं बेटी है शिक्षा का अधिकार मुहिम को वह पूरे देश में लेकर जाऐंगी। इसकी कुछ दिन पहले मेवात में तीन दिवसीय दौरे से कर दी है। जिला पार्षद मदीना बेगम के सहेली संस्था की जिला अध्यक्ष बनने से उनकी संस्था को काफी मजबूती मिली है। वहीं सहेली संस्था से जुडी शबाना की छोटी बहन निशी खान और नफीसा खान का कहना है कि दहेज के खिलाफ वे 6 बहने खडी हुई हैं। अब छह बहनों से 6 हजार फिर 6 लाख सहेलियों का देश में काफिला होगा। बेठी के परिजनों को दहेज का सामान इक्टठा करने की बजाऐ उन्हें उच्च शिक्षा दिलाना चाहिए। अगर बेटियां शिक्षित होंगी तो वे दहेज के खिलाफ खुद खडी होगें। सहेली संस्था की सदस्यों ने मेवात के युवा, उलेमा, राजनेता, चौधरी और पंच-सरपंचों को दहेज के खिलाफ खुद पहले करनी चाहिए। उनका कहना है कि अगर आज नहीं समझे तो वे दिन दूर नहीं जब दजेह के बिना बेटियों को रिश्ता नहीं होगा। अगर लडकी वाले दहेज मांगने वालों को बेटियां देना बंद कर दें तो ये दहेज रूपी कैंसर अपने आप की खत्म हो जाऐगा।
 
    मेवात की नवनियुक्त सहेली संस्था की जिला अध्यक्षा मदीना बेगम ने कहा कि वह सहेली संस्था के विचारो को घर-घर तक लेकर आऐगीें और इस मुहिम से मेवात की बेटियों को जोडने का काम करेगी। उसे जो जिम्मेदारी सौंपी गई है उसे बाखूबी निभाने का प्रयास करेगी।
 
  इस मौके पर जिला पार्षद आमीन प्रधान, जिला पार्षद तारीफ खुरशीद और पूर्व जिला पार्षद यूनुस नंबरदार ने सहेली संस्था की सदस्यों में मेवात में पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया।
 
इस अवसर पर फिरोज खान दिल्ली,सरफूदीन, सफी मोहम्मद, इसलाम, सुभाना, लियाकत अली, अर्जुन निराला, आजम खां सहित काफी प्रमुख लोग मौजूद थे।

You cannot copy content of this page