राष्ट्रीय “स्टुडेंट पुलिस कैडेट” प्रोग्राम का गुरुग्राम में गृह मंत्री राजनाथ करेंगे लांच

Font Size

हरियाणा के सीएम होंगे विशिष्ठ अतिथि , हाई स्कूल स्तर के हजारों बच्चे होंगे शामिल 

इसे अब राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाएगा

पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार की अध्यक्षता में हुई तैयारी बैठक  

24 दिसंबर के कार्यक्रम का बच्चे ही करेंगे मंच का संचालन

अधिकारियों की 6 सब-कमेटियां गठित

सुभाष चौधरी/ प्रधान संपादक 

गुरुग्राम, 05 दिसंबर। गुरुग्राम में  24 दिसंबर को किए जाने वाले स्टुडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के राष्ट्रीय लांच कार्यक्रम को लेकर गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया जिसके सफल आयोजन के लिए 6 सब-कमेटियों का गठन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय गृह मंत्री होंगे साथ ही हरियाणा के सीएम मोहर लाल विशिष्ठ अतिथि होंगे .कार्यक्रम में मंच का संचालन विद्यार्थियों द्वारा ही किया जाएगा. राष्ट्रीय स्तर का यह कार्यक्रम गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. एसपीसी परियोजना केरल राज्य में वर्ष 2010 से ही शुरू की गयी है जिसमें अब तक 16,000 एसपीसी और 500 सीपीओ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. खबर है कि इसे अब राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाएगा. 

 पुलिस आयुक्त कार्यालय में आयोजित इस बैठक में स्टुडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) प्रोग्राम की राष्ट्रीय स्तर पर शुरूआत के कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए विचार विमर्श किया गया। इसके लिए 6 सब-कमेटियां गठित की गई जिसमें कार्यक्रम स्थल को तैयार करने, उसके बाहर व अंदर के सौंदर्यकरण व सजावट, निमंत्रण पत्र वितरण, मंच की सजावट तथा उस पर सीटिंग प्लान, कार्यक्रम में प्रस्तुत किए जाने वाली सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के चयन, कार्यक्रम में प्रदर्शित की जाने वाली डाक्युमेंट्री आदि तैयार करवाने की जिम्मेदारियां अलग-अलग सब-कमेटियों को सौंपी गई।

श्री खिरवार ने बैठक में उपस्थित हुडा विभाग की कार्यकारी अभियंता मेजर स्वेता से कहा कि वे इस आयोजन के लिए पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन के अधीक्षण अभियंता को साथ लेकर स्टेडियम की सफाई तथा सफेदी इत्यादि करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इस राष्ट्रीय स्तर की शुरूआत के कार्यक्रम में भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल विशिष्ठ अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। 

श्री खिरवार ने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कॉप्र्स (एनसीसी) की तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर पर स्टुडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम की शुरूआत (लांच) 24 दिसंबर को गुरुग्राम से होने जा रही है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम हाई स्कूल के बच्चों के लिए होगा, जिसका उद्देश्य उनमें अनुशासन, नागरिक संवेदनशीलता तथा कानून व नियमों की स्वेच्छा से पालना करने की भावना जागृत करना है।

चयन के लिए हिंदी या अग्रेजी में दो मिनट की वीडियों कर सकते हैं अपलोड

उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में मंच का संचालन  विद्यार्थियों द्वारा ही किया जाए, जिसके लिए ऐसी प्रतिभाओं की खोज की जा रही है। उन्होंने बताया कि मंच संचालन करने में निपुण विद्यार्थी  वैबसाईट पर जाकर अपनी दो मिनट की हिंदी या अग्रेजी में वीडियों अपलोड करें या फिर वे स्टुडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के फेसबुक पेज पर भी अपनी संचालन की विद्या को प्रदर्शित करती वीडियों डाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि अनुभवी जुरी द्वारा इन वीडियों को देखकर 16 विद्यार्थियों, जिसमें 8 छात्र तथा 8 छात्राएं, को ऑडिशन के लिए शार्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद इन्ही विद्यार्थियों में से जुरी द्वारा दो छात्राओं तथा दो छात्रों का चयन 20 दिसंबर तक कर लिया जाएगा। 

सी बी एस ई व राज्य शिक्षा बोर्डों के स्कूलों के हजारों बच्चे होंगे शामिल 

इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों की भागीदारी के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड, अंतर्राष्ट्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड तथा हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैनों को पत्र लिखा गया है। इनके अलावा,जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में पत्र भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में हरियाणा के अलावा, देश के अन्य प्रदेशों से भी विद्यार्थियों तथा पुलिस अधिकारियों के भाग लेने की संभावना है। कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र देश के सभी राज्यों में भेजे जाएंगे। 

प्रोग्राम का अपना प्रतीक चिन्ह् भी होगा 

बैठक में श्री खिरवार ने बताया कि चूंकि एसपीसी कार्यक्रम  देश में नया शुरू किया जा रहा है इसलिए इसका अलग इनसिग्नियां अर्थात् प्रतीक चिन्ह् तथा अलग फलैग होगा, जो गृह मंत्रालय के मार्ग दर्शन में तैयार किए जा रहे हैं। 

इस अवसर पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय दीपक गहलावत, पुलिस उपायुक्त पश्चिमी सुमित कुमार, लोक संपर्क विभाग के उपनिदेशक एन सी आर, आर एस सांगवान , पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन के अधीक्षण अभियंता सतीश शर्मा, कार्यकारी अभियंता विकास शर्मा, हुडा विभाग की कार्यकारी अभियंता मेजर स्वेता, जिला शिक्षा अधिकारी रामकुमार फलसवाल, जीएमडीए से सुखबीर सिंह, एसीपी ऊषा, मनीष सहगल व इंद्रजीत भी उपस्थित थे। 

 

केरल राज्य में 2010 से ही चल रहा है यह कार्यक्रम : 

एसपीसी परियोजना केरल पुलिस द्वारा स्कूल आधारित एक पहल है, जो गृह और शिक्षा विभागों द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया था . इसमें परिवहन, वन, उत्पाद शुल्क और स्थानीय स्व-सरकारी विभागों को भी जोड़ा गया था. यह  परियोजना हाई स्कूल के छात्रों में कानून, अभ्यास, अनुशासन और नागरिक भावना का सम्मान करने और समाज के कमजोर वर्गों के लिए सहानुभूति विकसित करने के व उन्हें  ट्रेन करने के लिए शुरू की गयी है। 

एसपीसी परियोजना 2 अगस्त 2010 को केरल के 127 उच्च विद्यालयों / उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शुरू की गई थी. आरम्भ में इसमें राज्य के 11176 छात्रों, दोनों लड़कों और लड़कियों के साथ, कैडेटों के रूप में नामांकित किया गया और स्कूल स्तर के कम्युनिटी पुलिस ऑफिसर्स (सीपीओ) के रूप में प्रशिक्षित 254 शिक्षक तैयार किया गए. वर्ष 2012 में, इस परियोजना का विस्तार केरल के कुल 249 हाई स्चूलों को कवर करने के लिए किया गया था. बताया जाता है कि इसके माध्यम से लगभग 16,000 एसपीसी और 500 सीपीओ तैयार किये जा सके हैं . 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page