चीन को तगड़ा झटका देने की तैयारी में जापान !

Font Size

टोक्यो :  जापान ने भारत और अमेरिका को शामिल कर चीन के वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट का करारा जवाब देने की तैयारी कर ली है. इससे चीन के महत्वाकांक्षी योजना को तगडा झटका लग सकता है. मीडिया की खबर में कहा गया है कि चीन के वन बेल्ट वन रोड को धूल चटाने के लिए जापान हाई स्पीड रोड नेटवर्क योजना लाएगा. इस नेटवर्क के माध्यम से जापान एशिया को अफ्रीका से जोडने की तैयारी में है.

दावा किया गया है कि जापान के इस अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट में अमेरिका और भारत भी शामिल होगा. संभावना है कि इसमें ऑस्ट्रेलिया भी भागीदार बनेगा . पांच प्रमुख देशों के सहयोग से तैयार होने वाली इस नई परियोजना में भारत, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की अहम साझीदार होंगे. चीन के ओ बी ओ आर प्रोजेक्ट से सबसे अधिक परेशानी भी भारत व अमेरिका को है. दोनों ने चीन के समक्ष इसको लेकर प्रबल विरोध जताया है. भारत ने गिलगित बालतिस्तान और पाक अधिकृत कश्मीर से इस सड़क को निकालने का विरोध् किया है और इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया है. दूसरी तरफ अमेरिका ने भी इसे विवादित क्षेत्र में बनने वाली सड़क बताया है.

खबर में जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के हवाले से बताया गया है कि जापान इस रणनीतिक प्रस्ताव को जल्द ही चारों देशों के समक्ष रखेगा औए उनसे शामिल होने का आग्रह करेगा.

जापान के विदेश मंत्री ने बताया है कि इस योजना के तहत एशिया से अफ्रीका तक सभी बंदरगाहों को जोड़ा जाएगा और यह हाई-स्पीड रोड का नेटवर्क होगा.

वन बेल्ट वन रोड परियोजना के जरिए पूरे विश्व में अपना आर्थिक प्रभुत्व कायम करने की चीन की मंशा को बड़ा झटका लग सकता है.

You cannot copy content of this page