अन्तर जिला ओपन टेबल टेनिस में लायंस पब्लिक स्कूल के सिद्धार्थ कटारिया का धमाकेदार प्रदर्शन

Font Size

 51 वां हीरो हरियाणा राज्य अन्तर जिला ओपन टेबल टेनिस प्रतियोगिता 2017

अंडर 14 समूह की प्रतियोगिता में तीन गोल्ड मैडल लेकर शानदार खेल का परिचय दिया 

क्वार्टर फाइनल, सेमी फाइनल और फाइनल मैच में दमदार खेल दिखाया और बाजी मारी 

गुरुग्राम : खेल महाकुंभ के 51 वें हीरो हरियाणा राज्य अन्तर जिला ओपन टेबल टेनिस प्रतियोगिता 2017 में लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए के 10 वर्ष से भी कम उम्र के छात्र सिद्धार्थ कटारिया ने अब तक तीन गोल्ड मैडल पर कब्जा जमा कर आने वाले समय में अपने भविष्य की झलक दे दी है. यूँ कहें कि इस उम्र में अंडर 14 समूह की प्रतियोगिता के लिए इन उपलब्धियों से उसने इसतिहास रच दिया है. उसके इस धमाकेदार परफॉरमेंस के लिए बधाई देते हुए स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार ने दावा किया है कि वह दिन दूर नहीं जब यह छात्र नेशनल और इंटर नेशनल टेबल टेनिस प्रतियोगिताओं में गुरुग्राम शहर के साथ साथ हरियाणा प्रदेश व देश का नाम रौशन करेगा. यह इस बात का द्योतक है कि इस बार का खेल महाकुम्भ हरियाणा की धरती पर कई नूर पैदा कर जाएगा जो आने वाले वर्षों में प्रदेश में खेल की मजबूत इमारत तैयार करता रहेगा.

हरियाणा में खेल महाकुंभ के आयोजन के लिए गुरुग्राम को चुना गया और यह 13 अक्टूबर से शुरू हुआ जो 16 अक्टूबर तक चलेगा . प्रदेशभर के टेबल टेनिस खिलाड़ियों का जमावड़ा शहर में है जिसमें गुरुग्राम जिले का प्रमुख शिक्षण संस्थान लायन पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए के बच्चे भी भाग ले रहे हैं.

जिले में पहली बार एक ही स्थान पर अंडर-14 व 17 वर्ग और ओपन वर्ग के अलावा प्लस 40 व प्लस 60 आयु वर्ग के मुकाबले भी इस प्रतियोगिता में शामिल किये गए हैं. बताया जाता है कि इसमें सभी वर्गों के 900 से ज्यादा खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं.

सबसे मजबूत खेल का प्रदर्शन करते हुए लायंस पब्लिक स्कूल के छात्र सिद्धार्थ कटारिया ने तीन गोल्ड मैडल लेकर अपने समूह के सभी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. व्यक्तिगत श्रेणी अंडर 12 बॉयज में सबसे पहले उसने क्वार्टर फाइनल में विजय हासिल की जिसमें फ़रीदाबाद के छात्र दिव्य को परास्त किया जबकि सेमी फाइनल में फरीदाबाद के ही छात्र अरव को हरा कर फाइनल में धमाकेदार प्रवेश पाया . सिद्धार्थ की जीत का कारवां ऐसा बढ़ा कि उसने अपनी छोटी उम्र के एहसास को पूरी तरह दरकिनार करते हुए प्रतियोगिता के फाइनल मैच को भी 3-1 से अपने नाम कर लिया. फाइनल में उसने अपने प्रतिद्वद्वी सोनीपत के अर्चित को पराजित किया और तीसरा गोल्ड मैडल भी अपने दमदार खेल की बदौलत हासिल कर यह सिद्ध कर दिया कि सफलता के आगे उम्र कोई रुकावट नहीं बल्कि जज्बा और लगन की आवश्यकता होती है.

उल्लेखनीय है कि लायंस पब्लिक स्कूल ने अंडर 12 टीम इवेंट और अंडर 15 टीम इवेंट दोनों में सोनीपत को हरा कर गोल्ड मैडल झटक लिया.

इस शानदार उपलब्धि पर लायंस पब्लिक स्कूल के प्रबंधन की ओर से स्कूल के चेयरमैन लायन ए सी गोयल ने ख़ुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि हमारा लायंस पब्लिक स्कूल शिक्षा हो या खेल का क्षेत्र किसी भी मामले में दिल्ली एनसीआर के किसी भी स्कूल से कम नहीं है. सिद्धार्थ कटारिया की जीत को उन्होंने ऐतिहासिक बताया और उनके माता पिता को भी इसके लिए बाधाई दी.

स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार ने कहा की लायंस पब्लिक स्कूल का यह छात्र “ पूत के पाँव पालने में दिखते हैं ” जैसी कहावत को अवश्य चरितार्थ करेगा. इसकी खेल की हनक देख सभी खेल प्रेमी भोंचक हैं और कामना करते हैं कि यह शीघ्र ही नेशनल और इंटर नेशनल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में भी इसी तरह अपनी धाक जमाए और देश का नाम रौशन करे. उन्होंने कहा कि इस बच्चे की जीत के जज्बे की जितनी तारीफ की जाय कम है. उन्होंने कहा कि प्रबंधन की ओर से इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सिद्धार्थ को सभी आवश्यक साधन मुहैया कराये जायेंगे.

विद्यालय की वरिष्ठ प्राचार्य डॉ. नीलिमा प्रकाश ने भी विजयी छात्र को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि पर स्कूल को गर्व है. यह दूसरे बच्चों के लिए प्रोत्साहन का काम करेगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि जीत का यह सिलसिला इसी तरह जारी रहेगा.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page