महापुरूषों के सद्गुणों को अपने जीवन में धारण करें : राव नरबीर

Font Size

फिरोज गांधी कॉलोनी में महर्षि वाल्मिकी जयंती 

 
गुरूग्राम, 5 अक्तुबर। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि हमे अपने देश के सभी महापुरूषों के सद्गुणों को अपने जीवन में धारण कर उनके दिखाए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए।  यह बात आज हरियाणा के लोक निर्माण विभाग के मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज गुरुग्राम में महर्षि वाल्मिकी जयंती के अवसर पर फिरोज गांधी कॉलोनी में आयोजित समारोह के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने इस अवसर पर महर्षि वाल्मिकी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों व जिलावासियों को महर्षि वाल्मिकी जयंती की बधाई दी ।
उन्होंने कहा कि आज इस जयंती को मनाने का उद्देश्य केवल यहां एकत्रित होकर उन्हें याद करने का ही नही है बल्कि उनके गुणों व दिखाए मार्ग का अनुसरण करना है । उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम फिरोजगांधी कालोनी में इसलिए रखा गया है ताकि इसका महत्व आम लोगों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि हमे केवल इसे एक सरकारी कार्यक्रम ही नही समझना चाहिए बल्कि यहां से एक एक अच्छी सीख व सोच अपने साथ लेकर जानी चाहिए। आज महर्षि वाल्मिकी का जन्मदिवस है जिन्होंने समाज को एक नई दिशा दी, ऐसी महापुरूष को हम नमन करते हैं। 
उन्होंने कहा कि आज समाज के कुछ लोग हमारे देश के ऋषि-मुनि, तपस्वी, महापुरूषों को अपनी छोटी मानसिकता व विचारधारा के कारण वर्गों, जाति, धर्मों या समुदायों में बांटने का प्रयास कर रहे हैं जोकि बिल्कुल गलत है। उन्होंने कहा कि जब तक समाज में लोगों की इस नकारात्मक सोच का बदलाव नही होगा तब तक हमारा देश व समाज तरक्की नही कर सकता। हम सभी का ये नैतिक कत्र्तव्य है कि हम अपने देश के महापुरूषों को आदर्श मानकर उनके अच्छे कृत्यों का सम्मान करें। 
इस अवसर पर फिरोजगांधी कॉलोनी के लोगों द्वारा लोक निर्माण मंत्री के समक्ष  विकास कार्यों संबंधी समस्याएं रखी गई जिस पर लोक निर्माण मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिलाया कि जिन मांगो को सरकारी तंत्र के अनुसार पूरा किया जा सकेगा उन्हें अवश्य पूरा किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम में वाल्मिकी समाज के कुछ लोगो को शॉल भेंट कर उन्हें सम्मानित भी किया। 
कार्यक्रम में वार्ड नंबर-21 के नवनिर्वाचित पार्षद धर्मबीर ने लोक निर्माण मंत्री का कार्यक्रम में पहुंचने पर फिरोजगांधी कॉलोनीवासियों की ओर से स्वागत किया। कार्यक्रम में सत्यजीत शास्त्री व वाल्मिकी समाज के लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 
इस मौके पर सोहना के एसडीएम सतीश यादव, सुमेर सिंह तंवर, ग्रीवेंस कमेटी की सदस्य अन्नु यादव, जिला कल्याण अधिकारी कुलजीत सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी सरफर्राज खान सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page