केबीसी कल्याण ने मीठाका और छायंसा में 21 हजार फल वाले पौधे लगाए : शिव सिंह रावत

Font Size

कई अन्य संस्थाओं का भी मिला सहयोग 

यूनुस अलवी

मेवात:  हथीन खंड के गांव मीठाका एवं छायंसा आयोजित कार्यक्रम में केबीसी कल्याण संस्था और कई संस्थाओं की ओर से मीठाका और छायंसा में 21 हजार फल वाले पौधे बांटे गऐ। इन पौधों को मीठाका, खिल्लूका, पचानका ,मलाई, जराली, महलूका,छांयसा,धीरंकी,जीताखेडा एवं बहीन में बांटा जाऐगा। इस मौके पर सिंचाई विभाग गुडगांव के अधीक्षण अभियंता शिव सिंह रावत बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। इस कार्यक्रम का आयोजन हीरोकोप, सस्टेनेबल ग्रीन इनीशिएटिव (एसजीआई) संस्था एवं केबीसी कल्याण संस्था के  सहयोग से किया गया।
   इस मौके पर शिव सिहं रावत एसई ने  फल वाले पौधों के कई फायदों का जिक्र किया। श्री रावत एसई ने कहा कि फल वाले पौधों से एक तो लोगों की आमदनी बढेगी जिससे गरीबी हटेगी। पौधौं से पर्यावरण को शुद्ध करने में मदद मिलेगी। एक पौधा कई सौ लीटर पानी को सहज कर रखता है। इस से मेवात में पानी का लेवल भी बढ सकता है।
 
एसजीआई के श्री राजमोहन ने कहा कि उनकी संस्था पूरे भारत मे फल वाले पौधे लगाती है।ऊन्होने लोगों को पौधों को लगाने की विधी समझाई। पेडों के रखरखाव के बारे मे विस्तार से बताया।ऊन्होने बताया कि यह कार्यक्रम उनकी संस्था सस्टेनेबल ग्रीन इनीशिएटिव (एसजीआई) ने हीरोकोप कंपनी के सी एस आर के तहत केबीसी कल्याण संस्था  पलवल के  सहयोग से किया है। रावत एसई ने लोगों से अपील की वे इन पौधौं की अपने बच्चों की तरह देखवाल करें। उन्होंने बताया कि यदि वे 90 प्रतिशत पौधौं को बचा पाए तो वे राजमोहन जी से अगले साल एक लाख फल वाले पौधे लगवाने का प्रयत्न करेंगे। रावत एसई ने कहा कि 500 पौधे बहीन गौशाला को दिए गए हैं जो गौशाला की आमदनी बढाने में मदद करेंगे।
 
   केबीसी संस्था कि तरफ से एडवोकेट वेदराम रावत, हुक्मसिहं, पलवल से धर्मवीर रावत, अभिषेक, गुडगॉव से दिलबाग सिहं एसडीओ, मीठाका से समसुद्दीन मैम्बर,खिल्लूका से भूरू सरपंच, मा0 शाहबुद्दीन, महबूब, महलूका से मा0 मुकुट खान, लक्खी राम शौलंकी सरपंच जीता खेडली , दुरंची के सरपंच समसुदूदीन , पचानका सरपंच हक्मुद्दीन, मलाई सरपंच फकरूद्दीन, जराली से कम्मू, अंधरौला से सरपंच जावेद,कासम, धीरंकी से हाजी खालीद,बहीन से हरेराम गौशाला वाले एवं बच्चों ने कार्यक्रम में शिरकत की।
 
सभी जगह उपस्थित महानुभावों ने श्री शिवसिंह रावत एसई,एसजीआई के श्री राजमोहन द्वारा इस नेक काम की शुरूआत करने पर धन्यावाद किया।

You cannot copy content of this page