पिनगवां बना जिले का सातवां खंड, विधायक ने किया उदघाटन

Font Size

: फिरोजपुर झिरका के 12, नगीना के 10 और पुन्हाना खंड के 19 गांव शामिल

: सरकार ने तीन साल में मेवात में एक हजार करोड के काम कराए : विधायक

यूनुस अलवी

पुन्हाना:    पुन्हाना उपमंडल का कस्बा पिनगवां सोमवार को नूंह जिले का सातवां खंड बना। पुन्हाना से विधायक एंव हरियाणा वक्फबोर्ड के चेयरमैन रहीस खान ने पिनगवां की ग्रामपंचायत परिषर में बने चार कमरों में इसका उदघाटन किया। इस मौके पर पुनहाना के खंड विकास एंच पंचायत अधिकारी को पिनगवां ब्लोक का चार्ज सौंपा गया। इस मौके पर पिनगवां खंड के नए बीडीपीओ का ढोल नगाडों के साथ स्वागत किया गया। इस मौके पर कस्बा पिनगवां के सरपंच संजय सिंगला, पुन्हाना के एसडीएम प्रदीप गोदारा, पुनहाना पंचायत समिति के चेयरमैन सहित इलाके के सरपंच, जिला पार्षद और भाजपा के नेता मौजूद थे।
 

पिनगवां ब्लोक में शामिल किए गए गांव

 
  कस्बा पिनगवां को पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका और नगीना खंडों की कुल 41 पंचायतों को मिलाकर बनाया गया है। पिनगवां ब्लोक में पुन्हाना खंड के गांव अकबरपुर, औथा, फिरोजपुर मेव, गंगवानी, हींगनपुर, ख्वाजली कलां, लाहाबास, मामलीका, मोहम्मदपुर तेड, पापडा, पिनगवां, रहपुआ, तेड, शिकरावा, सुलतानपुर, जालिका, मुंढैता, खौरी शाहचौखा, फलैंडी, फिरोजपुर झिरका खंड के गांव मानौता, नीमखेडा, ऐंचवाडी, डोंडल, गोकलपुर, बडेड, मल्हाका, झारपुडी, चांदडाका, ढाणा, बूबलहेडी, डूंगेजा और नगीना खंड के गांव खानपुरघाटी, झिमरावट, ढाडोली कलां, रनियाला पटाकपुर, डूंगरान शहजादपुर, बाजीदपुर, रीठट, बसई खांजादा, मोहलाका और खेडली कलां सहित कुल 41 गांवों को शामिल किया गया है। इन 41 गांवों में नगीना खंड के 10 गांव, पुन्हाना खंड के 19 गांव और फिरोजपुर झिरका खंड के 12 गांव शामिल किऐ गए हैं।
 

क्या कहा विधायक रहीश खान ने ? 

 
पुन्हाना से विधायक एंव वक्फ बोर्ड हरियाणा के चेयरमैन रहीश खान ने कहा कि भाजपा ही ऐसी पार्टी है जो बिना किसी भेदभाव के मेवात का विकास कर रही है। मेवात से एक भी भाजपा का विधायक ना होने के बावजूद जिले में करीब एक हजार और अकेले पुन्हाना विधान सभा में 400 करोड रूपये के विकास कार्य कराए हैं। उन्होने बताया कि जल्द ही कस्बा पिनगवां में बिजली विभाग और जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ बैठाऐ जाऐगें। पिनगवां में 17 करोड की लागत से मेवात मॉडल स्कूल निर्माण के लिऐ मंजूर किए हैं। पुन्हाना और पिनगवां के पाईपास का कार्य 6 महिने के अंदर शुरू कर दिया जाऐगा। पिनगवां ग्राम पंचायत में सीवर बनाने के लिऐ करीब 15 करोड का इस्टीमेट तैयार किया गया है। पिनगवां और पुन्हाना में बिजली, पीने के पानी की समस्या का समाधान शीघ्र की कर दिया जाऐगा। विधायक ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खटटर की तारीफ करते हुऐ कहा कि उनसे मेवात के लिए जो मांगा जाता है वह मेवात के लिए अता करते हैं। उन्होने कहा कि पिनगवां को सब तहसील बनाने की सरकार से मांग की जाऐगी।
 

क्या कहते हैं पिनगवां के सरपंच ? 

 
कस्बा पिनगवां के युवा सरपंच संजय सिंगला ने कहा कि आज सरकार ने पिनगवां को खंड का दर्जा देकर इलाके के लोगों को पुरानी मांग को पूरा करने पर सरकार, प्रशासन और पुन्हाना से विधायक रहीश खान का धन्यवाद किया है। उन्होने कहा कि इससे पहले सरकार ने पिनगवां में मेवात मॉडल स्कूल की मंजूरी और पिनगवां को थाना बनाकर पहले ही बडी सौगात दे चुकी है। उन्होने कहा कि अब पिनगवां के लोगों को सरकार से उम्मीद है कि पिनगवां को सबतहसील बनाई जाऐ और कस्बे में बिजली, पीने के पानी और सीवर की समस्याओं का समाधान किया जाऐ।
 

क्या कहते हैं बीडीपीओ ? 

 
पुन्हाना के खंड विकास एंव पंचायत अधिकारी अमित कुमार को पिनगवां ब्लोक का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। पिनगवां के नवनियुक्त बीडीपीओ अमित कुमार ने बताया कि आज से नगीना खंड की 10, पुन्हाना खंड की 19 और फिरोजपुर झिरका खंड की 12 ग्रामपंचायतों सहित कुल 41 ग्राम पंचायतों का कार्य पिनगवंा खंड से ही शुरू कर दिए गए हैं। वहीं उन्होने बताया कि अभी ब्लोक समिति और जिला परिषद के सदस्यों का कार्य पहले वाले खंडो से चलता रहेगा।
 

कौन-कौन मौजूद रहे ? 

 
इस मौके पर पुन्हाना के एसडीएम प्रदीप गोदारा, पंचायत रात के कार्यकारी अभियंता रूप सिह हुड्डा, जेई अजमत खां, सरपंच संजय सिंगला, जिला पार्षद मुमताज, जिला पार्षद जान मोहम्मद, जिला पार्षद जेकम खां, पुन्हाना ब्लोक समिति चेयरमैन इरशाद खान, जसवंत गोयल, नरेश सिंगला, धमेंद्र सोनी सहित कस्बा पिनगवां और आसपास के प्रमुख लोगों के अलावा सभी 41 गावों के सरपंच मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: