गुरमीत राम रहीम जेल में 20 साल रहेंगे, 30 लाख का जुर्माना भी भरना होगा

Font Size

सीबीआई की विशेष अदालत ने रोहतक जेल में सुनाई सजा 

गिडगिडाते हुए रहम की भीख मांगता रहा गुरमीत

जज ने कहा “आपने अपने प्रभाव का गलत इस्तेमाल किया है”

“आपने रेप जैसे अपराध को अंजाम दिया है”

नई दिल्लीः दो साध्वियों से रेप मामले में पंचकूला की सीबीआई कोर्ट से दोषी करार दिए गए डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सोमवार को सजा सुनाई गई. सुरक्षा कारणों से रोहतक की सुनारिया जेल में बनाई गई अस्थाई कोर्ट में जज जगदीप सिंह ने राम रहीम को 10-10 साल की कठोर कारावास की सजा सुनाई. कोर्ट ने राम रहीम को आईपीसी की धारा 354, 376, 506, 511 के तहत सजा का ऐलान किया गया. राम रहीम की मेडिकल जांच की गई. सीबीआई के वकील ने कहा कि ये बुराई पर अच्छाई की जीत है. 15 साल पुराने मामले में आए कोर्ट के फैसले पर सीबीआई की कोर्ट ने राम रहीम पर अलग-अलग मामलों में कुल 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया. इसमें 14-14 लाख रुपए दोनों पीड़ि‍ताओं को दिया जाएगा.

फैसला सुनाए जाने के बाद राम रहीम सिर पकड़कर जमीन पर बैठ गया और रोने लगा. इसके बाद राम रहीम को कोर्ट रूम से जबरदस्ती बाहर निकाला गया. राम रहीम को सोमवार को ही कैदी वाली वर्दी दी जाएगी और जेल ले जाया जाएगा.डेरा सच्चा सौदा ने कहा है कि सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के फैसले के खिलाफ डेरा पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट जाएगा.

सजा सुनाए जाने से पहले राम रहीम ने कोर्ट के सामने माफी मांगी. इस दौरान राम रहीम रो पड़े और कोर्ट से रहम की गुहार लगाई. जबकि सीबीआई ने किसी भी तरह की राहत दिए जाने का विरोध करते हुए कहा कि राम रहीम को आजीवन कारावास की सजा दी जाए.  रोहतक की सुनारिया जेल में बनाए गए कोर्ट रूम में केवल दोनों पक्षों के वकीलों को ही जाने की इजाजत थी. जज द्वारा फैसला पढ़े जाने के बाद दोनों पक्षों के वकीलों ने बाहर आकर इसकी जानकारी दी.

 

सीबीआई स्पेशल कोर्ट के जज जगदीप सिंह को विशेष विमान से रोहतक की सुनारिया जेल लाया गया. जेल में ही अदालत की कार्यवाही ह्युई और सजा सुनाई गई. दोपहर 2.30 बजे सजा पर सुनवाई शुरू होने के बाद दोनों पक्षों के वकीलों ने अपनी-अपनी दलीलें दीं.

सीबीआई ने उम्रकैद की सजा देने की मांग की थी. उसके वकील ने कहा कि यह रेयरेस्‍ट केस है. 45 और महिलाओं के साथ ही ऐसा हुआ है लेकिन वे चुप रहीं. दूसरी तरफ गुरमीत राम रहीम सिंह के वकील ने उनके सामाजिक कार्यों का हवाला देते हुए सजा कम करने को कहा. उसके वकील ने कहा कि इसकी उम्र भी अधिक हो गयी और सेहत भी ठीक नहीं है.कोर्ट ने कहा- गुरमीत राम रहीम ने अपने कद का गलत इस्तेमाल किया. गुरमीत राम रहीम को कोर्ट ने धारा 376, 511 और 506 के तहत 10 साल की सजा सुनाई.

2.30 बजे सजा पर बहस के दौरान सीबीआई ने कहा कि ये रेयरेस्ट ऑफ रेयर केस है इसलिए राम रहीम को अधिकतम सजा दी जानी चाहिए. जिसके बाद राम रहीम के वकील ने कोर्ट के बताया कि राम रहीम ने सामाजिक कार्य किए हैं. इसलिए सजा में नरमी बरती जानी चाहिए.

सजा मिलने के बाद कोर्ट में ही बैठ गया गुरमीत राम रहीम और शोर मचाने लगा.

सजा सुनने के बाद फूट-फूटकर रो पड़े डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम

25 अगस्त को अदालत के फैसले के बाद हुई हिंसा आज फिर से न भड़के इसको देखते हुए पंजाब—हरियाणा समेत 6 राज्यों में हाईअलर्ट है. हरियाणा के सभी स्कूलों में छुट्टी है. सिरसा, पंचकूला और रोहतक में इंटरनेट सेवा 29 अगस्त सुबह 11:30 बजे तक स्थगित हैं. रोहतक में किसी भी उपद्रवी को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं.

 

You cannot copy content of this page