संकल्प से सिद्धि, अभियान के तहत पंचायत सम्मेलन में पंचों ने ली नए भारत के निर्माण की शपथ

Font Size

जिला परिषद् के अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान ने पीएम नरेन्द्र मोदी का संदेश पढक़र सुनाया

 
गुरुग्राम, 23 अगस्त। गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल में ‘संकल्प पर्व-संकल्प से सिद्धि’ अभियान के तहत आज जिला स्तरीय पंचायत सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसका थीम ‘नया भारत मंथन’ रखा गया था। इस सम्मेलन में पंच, सरपंचो, ब्लॉक समिति सदस्यों व पार्षदों ने बढ़-चढक़र भाग लिया। इस सम्मेलन में जिला परिषद् के अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान ने देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी का संदेश पढक़र सुनाया। उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हम जन-आंदोलन में शामिल हर सेनानी को नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन हमारे इतिहास में एक मील का पत्थर है जिसके पीछे कई महापुरूषों का बलिदान व गौरव गाथा है। 
 
इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को संकल्प की शपथ भी दिलवाई। उन्होंने संकल्प दिलाया कि हम सब मिलकर 2022 तक नए भारत का निर्माण करेंगे, भारत को स्वच्छ बनाएंगे, गरीबी मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त, आतंकवाद मुक्त, संप्रदायवादमुक्त, जातिवाद मुक्त, अपने गांव को उन्नत बनाएंगे, अपनी ग्राम पंचायतों के प्रति दायित्वों का निर्वहन करेंगे। इसके साथ ही हम वर्ष 2022 तक भारत के हर गरीब को घर, हर हाथ को कुशल, हर गांव को वर्षों से हरा-भरा, हर गांव तक सडक़ पहुंचाना, हर गांव मे स्वंय सहायता समूह तथा मिशन अंतोद्यय को सफल बनाएंगे। इस अवसर पर सभी जनप्रतिनिधियों ने संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर किए। 
 
इस अवसर पर भाजपा के जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि सन् 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन हुआ था जिसकी 75वीं वर्षगांठ मनाने के उपलक्ष्य में आज का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दिशा-निर्देशन में ये कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इस सम्मेलन को ‘संकल्प से सिद्धि’ नाम दिया गया है यानि सन् 1942 में महापुरूषों ने देश को आजाद करवाने का संकल्प लिया तथा सन् 1947 में यह संकल्प सिद्ध हुआ और हमारा देश आजाद है। उसी प्रकार आज समाज के जनप्रतिनिधियों ने संकल्प लिया है कि वर्ष 2022 तक हमारे भारत देश को उन्नत बनाएं।
 
सम्मेलन में जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने कहा कि आज हम सभी को एक नई सोच व परिकल्पना के साथ आगे बढऩे की जरूरत है। आज हम सभी को देश की उन्नति के लिए अपने विज़न को सकारात्मक करने की आवश्यकता है और ये जनप्रतिनिधियों के सहयोग के बिना संभव नही है। 
 
सम्मेलन में स्किल काऊंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स से परवीन धमीजा ने भी अपने विचार रखे। श्रीमति धमीजा ने कहा कि देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा हाल ही में गुरुग्राम के 100 गांवो को गोद लिया गया है। शुरूआती चरण में गुरुग्राम के 45 गांवो को विकास कार्यों के लिए चुना गया है जिनमें धुआंरहित चूल्हे, वाटर फिल्टर, कचरा प्रबंधन , कौशल विकास आदि बिंदुओं पर विशेष तौर पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page