फइलों  की दुनिया से बाहर निकलें और धरातल पर जाएँ : नरेन्द्र मोदी

Font Size

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी जिला उपायुक्तों को किया संबोधित

वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किया सीधा संवाद 

15 अगस्त तक सभी उपायुक्तों को अपने जिला के विकास का रोडमैप तैयार करने को कहा

ज़िला के लिए विज़न डॉक्युमेंट या रेज़लूशन डॉक्युमेंट तैयार करने पर दिया बल 

फइलों  की दुनिया से बाहर निकलें और धरातल पर जाएँ : नरेन्द्र मोदी 2गुरुग्राम : प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी देश के सभी राज्यों में उपायुक्तो से विडीयो कोनफरेंसिंग के माध्यम से रूबरु हुए.  भारत छोडो आन्दोलन के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में पीएम ने सभी  जिला कलेक्टर/उपायुक्तों से विकास की योजनाओं पर प्रभावी अमल का आह्वान  किया उन्होंने कहा किआप जिले में मेरी टीम के सदस्य हैं. पीएम ने आशा व्यक्त की कि इन 5 वर्षों में नये भारत के निर्माण का लक्ष्य पूरा होगा

 

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि फइलों  की दुनिया से बाहर निकलें और धरातल पर जाएँ ।उन्होंने आगाह किया कि आप चलेंगे तो फ़ाइलें अपने आप चलेंगी ।

 

उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी पी एम सभी जिला उपायुक्तों के सरकारी सम्मलेन को दिल्ली में आयोजित कर कभी कभार संबोधित करते रहे हैं लेकिन देश के इतिहास में प्रधान मंत्री द्वारा ज़िला कलेक्टरो से सीधे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पहली बार सीधा संवाद स्थापित किया गया. 

 

इस वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सीधी बातचीत में गुरुग्राम मंडल के आयुक्त डॉ. डी सुरेश और जिला उपायुक्त विनय प्रताप सिंह भी जुड़े और पीएम के संबोधन को गौर से सुना . 

 

-पीएम ने उपायुक्तों से कहा कि हम व्यवस्था में बदलाव इसलिए ला रहे हैं कि ग़रीब के जीवन स्तर में सुधार आयें. आप भी ग़रीब के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास करें । 

 

-प्रधानमंत्री ने ज़िला कलेक्टरो से कहा कि वे अपने ज़िला के लिए विज़न डॉक्युमेंट या रेज़लूशन डॉक्युमेंट तैयार करें कि सन 2022 तक आप अपने ज़िला को कहाँ देखना चाहते हैं । अपने दूसरे साथियों की बेस्ट प्रैक्टिसेज़ को भी अडॉप्ट करें । साथ ही 15 अगस्त तक सभी उपायुक्तों को अपने जिला के विकास का रोडमैप तैयार करने को कहा है. 

 

– उन्होंने बताया कि इसके लिए न्यू इंडिया डॉट इन नाम से वेबसाइट बनाई गयी हे । उनका कहना था कि संकल्प से सिद्धि मूवमेंट चलानी हे ।

 

– उन्होंने कैशलेस ट्रैंज़ैक्शन और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने का भी आह्वान किया ।

 

– पीएम ने कहा कि फइलों  की दुनिया से बाहर निकलें और धरातल पर जाएँ ।

 

– उन्होंने आगाह किया कि आप चलेंगे तो फ़ाइलें अपने आप चलेंगी ।

पीएम ने कहा जी एस टी के तहत पंजीकरण के लिए व्यापारियों को प्रोत्साहित करें।

– मोदी ने कहा कि सरकार ने जेम अर्थात गवर्न्मेंट ई- मार्केटिंग प्लैट्फ़ॉर्म क्रीएट किया हे । इसका प्रचार अभी ज़्यादा नहीं हुआ है  । इसके माध्यम से छोटे से छोटे दुकानदार भी सरकार को वस्तुएँ बेच पाएँगे ।

– पीएम ने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन में भी युवाओं ने महज़ 5 साल में स्थिति में बदलाव ला दिया था ।

-उन्होंने आज स्वच्छ भारत अभियान की भी बात की और कहा कोई गंदगी में रहना नहीं चाहता है , आप लोग आम लोगों में आत्मविश्वास जगाएं . उन्होंने उम्मीद जताई कि जिले के उपायुक्त अगर चाहें तो कर सकते हैं गंदगी को दूर ।

– आप भी संकल्प लें और सिद्धि को प्राप्त करे । में भी आपका सहयोग करूँगा । जितना काम आप करेंगे, में उससे एक घंटा ज़्यादा काम करूँगा ।

– -कहा कि आप प्रतिदिन सोंचे कि ग़रीब की भलाई के लिए आज क्या किया ? आपको कुछ बेहतर करने का अवसर मिला है ।
– ग़रीब हमेशा आप के साथ मिलेगा परंतु वह आपके कार्यालय में आने से डरता है . 

– आशा है कि इन 5 वर्षों में नये भारत के निर्माण का लक्ष्य पूरा होगा । आप जिले में मेरी टीम के सदस्य हैं. 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page