उपायुक्त ने देवघर के सभी 10 प्रखंडों में स्वच्छ भारत मिशन योजना की समीक्षा की

Font Size

खुले में शौच से मुक्त कराने हेतु प्रशासनिक स्तर पर किये जा रहे कार्योें का लिया जायजा 

देवघर :  प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत् उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा जिले के सभी दस प्रखण्डों यथा-देवघर, देवीपुर, मधुपुर, मारगोमुण्डा, सारठ, सारवां, पालोजोरी, सोनारायठाढ़ी, मोहनपुर एवं करौं के जिला समन्वयक, प्रखण्ड समन्वयक एवं एस.एच.जी. के साथ समीक्षात्मक बैठक की गयी।

बैठक में उपायुक्त द्वारा देवघर जिला को खुले में शौच से मुक्त कराने हेतु प्रशासनिक स्तर पर किये जा रहे कार्योें का जायजा लिया गया। इस दौरान उन्होंने राज्य में देवघर जिले के प्रगति को बढ़ाने की बात भी कही। जिले के सभी प्रखण्डों में धीमी गति से शौचालयों के निर्माण के कारणों के बारे में जानकारी देते हुए कुछ प्रखण्ड समन्वयकों ने कहा कि अभी धान रोपाई का मौसम होने के कारण लोग खेती में लगे हुए हैं, जिस कारण उनके प्रखण्ड में शौचालय का निर्माण कार्य धीमा चल रहा है।

वहीं कुछ प्रखण्ड समन्वयकों ने बताया कि इस संदर्भ में उनके क्षेत्र के मुखिया द्वारा कोई संज्ञान नहीं लिया जा रहा है। इस वजह से यह कार्य धीमी गति से चल रही है। तत्पश्चात इनके द्वारा बतायी गयी बातों पर विचार करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रखण्डों में खेती का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अतः अब शौचालय निर्माण में इस प्रकार की अड़चनें आने की संभावना नहीं है और जो भी अन्य समस्याएं हैं, उसका भी शीघ्रातिशीघ्र समाधान कर लिया जायेगा; ताकि राज्य में हमारे जिले का नाम हो सके।

उपायुक्त द्वारा एस.एच.जी. के माध्यम से देवघर प्रखण्ड को 25, सारवां को 20, मधुपुर को 25 और सारठ को 20 शौचालयों का निर्माण कराने का आदेश दिया गया। साथ हीं उन्होंने आने वाले अगले सप्ताह में जिला के सभी प्रखण्डों को कुल 3000 शौचालयों का निर्माण कराने का सुझाव दिया; जिसमें एस.एच.जी. के माध्यम से 1000 एवं प्रखण्ड समन्वयकों के माध्यम से 2000 शौचालयों का निर्माण कराया जाना है। वहीं प्रखण्ड समन्वयकों की देख-रेख में सभी प्रखण्डों के पंचायतों में शौचालय का निर्माण, उनका निरीक्षण व शौचालयों का फोटो खींचकर वेबसाईट पर अपलोड करने की बात भी उनके द्वारा कही गयी।
बैठक में उपायुक्त के अतिरिक्त उपविकास आयुक्त, जिला समन्वयक, प्रखण्ड समन्वयक इत्यादि उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page