मेवात के मरोड़ा गांव की बेटियों ने डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी राखी भेजी

Font Size

: राखियां सुलभ इंटरनेशनल समाज सेवा संगठन की मार्फत भेजी है

: मरोडा गांव की 25 बेटियों ने दस दिन की कडी मेहनत के बाद 1600 राखियां बनाई

: गांव के आमंत्रण के लिऐ मोदी और ट्रम्प को बेटियों ने पत्र लिखा

 यूनुस अलवी

 
मेवात के मरोड़ा गांव की बेटियों ने डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी राखी भेजी 2मेवात :  मेवात के बहुल मुस्लिम गांव मरोडा की लडकियों ने देश के प्रधान मंत्री और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दोस्त अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नाम की उनको हिंदूओं के भाई-बहन के पवित्र त्योहार रक्षाबंधक के मौके पर शनिवार को 1602 राखियां भेजी हैं। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को 1001 और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को 501 राखियों को रविवार तक भेजने की जिम्मेदारी सुलभ इंटरनेशनल समाज सेवा संगठन ने ली है। शनिवार को गांव मरोडा की बेटियों ने ये सभी राखियां सुलभ इंटरनेशनल समाज सेवा संगठन के प्रमुख बिंदेश्वर पाठक को सौंपी वहीं मरोडा गांव की बेटियों ने पाठक को भी राशी बांधकर उनकी परेशानी में साथ देने का वादा लिया। सुलभ के प्रमुख बिंदेश्वर पाठक राखी बांधने वाली बेटियों को एक-एक सूट, मिठाई का डिब्बा और बंद लिफाफे में उनको भेद स्वरूप पैसे दिऐ। इस मौके पर गांव की बेटियां और महिलाऐं काफी खुश नजर आई। पिछड़े मेवात क्षेत्र में मरोडा गांव की बेटियों ने कहा कि रक्षाबंधन के पवित्र त्योहार पर प्रधानमंत्री और अमरीका के राष्ट्रपति को राखी भेजने से भारत और अमेरीका के रिश्ते मजबूत होगें वहीं इन रिश्तो को मेवात को फायदा मिलेगा।
 
   गैर सरकारी संगठन ‘‘सुलभ इंटरनेशनल समाज सेवा संगठन’’ ने हाल ही में मरोडा ग्राम पंचायत के अंर्तगत आने वाले तीन गांव छावा, मरोडा और निजामपुर को गोद लिया है। सुलभ के प्रमुख बिंदेश्वर पाठक मरोडा गांव का नाम ट्रम्प सुलभ गांव के नाम से रखने के लिए घोषणा की थी। एक भव्य समारोह में सुलभ इंटरनेश्रल ने इसके साईन बोर्ड लगाऐ थे जिसको जिला प्रशासन ने बाद में गांव का नाम बदलने की अवैध चाल उल्लेख बोर्डों को हटा दिया था। तीनों गांवों 1800 लोगों की आबादी है। गैर सरकारी संगठन ने गांव में महिलाओं और लड़कियों के लिए कई कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।मेवात के मरोड़ा गांव की बेटियों ने डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी राखी भेजी 3
 
  गांव मरोडा निवासी जूहूरूदीन, सुलभ से जुडे नसीम अहमद और सुलभ इंटरनेशनल की उपाध्यक्ष मोनिका जैन ने बताया कि गांव मरोडा का सैंकडों छात्रों ने डोनाल्ड ट्रम्प और नरेंद्र मोदी की फोटो वाली करीब 1600 राखी तैयार की हैं। जिनमें से ट्रंप के फोटो की 1001 और नरेंद मोदी के फोटो की 501 राखियां ‘‘सुलभ इंटरनेशनल समाज सेवा संगठन’’ की मार्फत भेजी है। इन सभी राखियों को रविवार तक ट्रंप और मोदी को पहुंचाने की जिम्मेदारी पाठक को सौंपी गई है। राखियों के साथ रक्षा बंधन के त्योंहार पर अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री को आमंत्रण भेजा है। जिसके माध्यम से उनको गांव मरोडा की यात्रा करने का आग्रह किया है। वहीं गांव के विधवाओं भी राष्ट्रीय राजधानी में अपने आवास पर रक्षा बंधन पर प्रधानमंत्री मोदी से मिलने की इच्छा व्यक्त की है। सुलभ गांव में 95 शौचालयों का निर्माण किया है जिसमें 140 घर हैं और केवल 45 उनमें से शौचालय सुविधा से लैस थे। 
 
 सुलभ इंटरनेश्रल द्वारा गंाव की लडकियों को सिलाई, कढाई आदी के लिऐ नियुक्त ट्रेनर फजरी ने बताया कि गांव की रेखा रानी, सकूनत, जमशीदा, आरती और पूजा सहित 25 लडकियों ने 10 दिन की कडी मेहनत से करीब 1700 राखिा बनाई हैं। राखिाया बनाने के लिऐ सुलभ की ओर से एक ट्रेनर दिल्ली से उपलब्ध कराया है। वहीं गांव की लडकियो का कहना है कि मेवात और देश की राजधानी और भारत और अमरीका के इस राखी से रिश्ते मजबूत होगें। उनको उम्मीद है कि ट्रंप और मोदी अपनी मेवाती बहनों की हिफाजत में कोई कसर नहीं छोडेगें।

You cannot copy content of this page