मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने ट्रैफिक नियमों पर सख्ती से अमल करने का दिया निर्देश

Font Size

प्रत्येक ब्लैक स्पाॅट का सर्वे कर फोटोग्राफी करने पर बल 

सभी जिले में दुर्घटनाओं को रोकने के लिये कार्ययोजना तैयार करने का आदेश 

रांची :  झारखण्ड राज्य की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने यातायात के नियमों एवं गति नियंत्रण पर काबू करने के लिये कड़ाई से पेश आने का आदेश दिया ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण हो सके। उन्होंने सड़क सुरक्षा पर बैठक करते हुये शनिवार को राज्य के सभी संबंधित पदाधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से यह निर्देश दिया।

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य में ऐसे ब्लैक स्पाॅट्स पर रंबल स्ट्रीप, साइनेज तथा बोर्ड लगायें जहां हादसे ज्यादा होते हैं ताकि वहां सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक ब्लैक स्पाॅट का सर्वे कर फोटोग्राफी कराएं तथा दुर्घटनाओं को रोकने के लिये कार्ययोजना तैयार करें।

श्रीमती वर्मा ने कहा कि सड़क हादसे कम हों इस हेतु सभी ब्लैक स्पाॅट्स को सुधार करने के लिये डीपीआर तैयार करवायें तथा तीन वर्षों का जीआर लोकेषन तैयार करें। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में इस हेतु पीएमयू का गठन कर लिया गया है। प्रत्येक पीएमयू से काम किस प्रकार लिया जा रहा है तथा इसकी माॅनिटरिंग किस स्तर पर हो रही है इसकी विस्तत रिपोर्ट तैयार करें। साथ ही सुनिष्चित करें कि पीएमयू की टीम प्रत्येक थाने से हर दिन संपर्क में रहे। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक ब्लैक स्पाॅट्स में होने वाले हादसों की पूरी प्रोफाईल तैयार करें कि किन वजह से उक्त पथ पर हादसे होते हैं तथा उनके दूर करने के क्या उपाय हैं। ऐसे स्थानों को ब्लैक स्पाॅट के रूप में चिन्ह्ति करें जहां पिछले तीन वर्षों में कम से कम पांच दुघर्टनाएं अथवा मौत हुई हैं।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि ब्लैक स्पाॅट्स को श्रेणी में विभक्त किया जाय तथा जहां अधिक दुर्घटनाएं होती हैं वहां प्राथमिकता के आधार पर सुधार के कार्य किये जायें। अगर सुधार हेतु भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता है तो उससे संबंधित कार्रवाई सुनिश्चित की जाय।

बैठक में मुख्य रूप से प्रधान सचिव गृह विभाग  एस के जी रहाटे, पुलिस महानिदेषक  डी के पांडेय, सचिव पथ निर्माण विभाग मस्तराम मीणा सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page