गृह मंत्रालय का आदेश : पीएम को गुलदस्‍ता नहीं दें

Font Size

नई दिल्ली ; मिडिया की खबरों के अनुसार केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत को लेकर सभी राज्यों को एक एडवाइजरी निर्देश जारी किया है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी पात्र में कहा गया है कि प्रधानमंत्री का स्वागत फूलों का गुलदस्ता देकर न किया जाए. इसकी जगह पीएम को किताब देने का सुझाव दिया गे है.

खबर है कि गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासकों को एक पत्र भेजा है. इस पत्र में उनसे इस आदेश का विना कोताही पालन करने को कहा गया है.

पत्र में स्पष्ट किया गया है कि किसी भी राज्य का दौरा करने पर राज्य प्रशासक ये सुनिश्चित करें कि पीएम मोदी को गुलदस्ता भेंट न किया जाए. इसकी जगह पर केवल एक फूल दिया जा सकता है.

साथ ही यह भी सुझाव दिया गया है कि अगर हो सके तो प्रधानमंत्री को खादी रुमाल भेंट में दें यह बेहतर होगा. उल्लेखनीय है कि पीएम नरेंद्र मोदी स्वयं भी अपने मन की बात कार्यकर्म के दौरान लोगों से एक दूसरे को तोहफे में गुलदस्ते की जगह किताब देने की अपील कर चुके हैं. उन्होंने इस सन्दर्भ में महात्मा गाँधी और ब्रिटेन की वर्त्तमान महारानी की चर्चा की थी. उन्होंने कहा था कि जब वे इंग्लॅण्ड गए थे तो महारानी ने उन्हें महात्मा गाँधी की ओर से भेट में दी गयी खादी रुमाल दिखाया और उसे छू क्र महसूस करने का आग्रह किया था. 

ब्रिटेन की महारानी द्वारा इतने वर्षों बाद संजो कर रखी गयी रुमाल को देख वे रोमांचित हो गए थे. उनका कहना था कि अगर सभी खाड़ी रुमाल को भेट करने लगें तो इससे खादी के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं पैदा होंगी. 

You cannot copy content of this page