राम बिलास शर्मा ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री डॉ. महेश शर्मा से की मुलाकत

Font Size

महेंद्रगढ़ के माधोगढ़ किला व ढ़ोसी हिल्स के मामले पर हुई चर्चा

दोनों क्षेत्रों को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की मांग 

चंडीगढ़, 13 जुलाई : हरियाणा के पर्यटन मंत्री राम बिलास शर्मा ने केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा से मुलाकात की और महेंद्रगढ़ जिला के माधोगढ़ किला व ढ़ोसी हिल्स को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने बारे चर्चा की।

श्री शर्मा ने केंद्रीय राज्य मंत्री से हरियाणा के हैरिटेज सर्किट की अन्य परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए भी बातचीत की जिस पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

हरियाणा के पर्यटन मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि हरियाणा प्रदेश हाइवे- टूरिज्म के मामले में अग्रणी है। देश में हाइवे टूरिज्म में अग्रणी होने के नाते विभाग ने फार्म टूरिज्म, गोल्फ टूरिज्म, हेरिटेज टूरिज्म तथा एडवेंचर टूरिज्म पर ध्यान केन्द्रित करके पर्यटन की परिकल्पना का विविधिकरण और विस्तार किया है। यह राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय पर्यटन बाजार में अपनी जगह बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। इसके अलावा और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कमरों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए मोबाइल एप्लीकेशन पर्यटक परिसरों में सुविधाओं के उन्नयन तथा सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) पद्धति के तहत विकास परियोजनाओं जैसी नई पहल की गई हैं। इसके अलावा हरियाणा टूरिज्म के पास 838 आरामदायक वातानुकूलित कमरों, बहुव्यंजन रेस्त्राओं, पर्याप्त स्टॉक वाले बार, आधुनिक सुविधाओं से युक्त कनवेन्शन सेंटर्स और बैंैक्वेट, कान्फ्रेंस तथा बहुउद्देशीय हॉल जैसी सुविधाओं वाले 43 पर्यटक परिसर हंै।

श्रीशर्मा ने बताया कि हरियाणा पर्यटन विभाग विरासत, कला एवं शिल्प तथा लोकपरम्पराओं के प्रोत्साहन हेतु विभिन्न मेलों और उत्सवों के आयोजन में भी अग्रणी है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page