हरियाणा के स्कूलों में 22 हजार शिक्षकों की कमी !

Font Size

5 हजार रिटायर्ड शिक्षकों की भर्ती करने की तैयारी में है सरकार 

शिक्षा विभाग ने http://dsehry.in/RE  पोर्टल जारी किया 

65 वर्ष से कम आयू के शिक्षक कर सकते हैं आवेदन 

 
चंडीगढ, 28 जून :  हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  पी.के.दास ने आज राज्य में सेवानिवृत्त अध्यापकों को अनुबंध आधार पर रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विकसित पोर्टल http://dsehry.in/RE की शुरूआत की। 
 पी.के.दास ने कहा कि इस पोर्टल पर हरियाणा सरकार, अन्य राज्य सरकार और निजी प्रबन्धन स्कूलों के 65 वर्ष से नीचे के सेवानिवृत्त अध्यापक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में छात्रों को गुणवत्तापरक शिक्षा मुहैया करवाने के लिए राजकीय स्कूलों से सेवानिवृत्त अध्यापकों को रखने से मदद मिलेगी। 
 
उन्होंने कहा कि नियमित भर्ती आधार पर विभिन्न श्रेणियों के रिक्त अध्यापकों के पदों को भरने के लिए भरसक प्रयास किये जा रहे हैं, जबकि लगभर 22,000 अध्यापकों की कमी है, जिनमें 15000 पीजीटी अध्यापक और 7000 टीजीटी अध्यापक शामिल हैं। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि राजकीय स्कूलों में इस पोर्टल के माध्यम से 5000 सेवानिवृत्त अध्यापकों से अध्यापन करवाया जाएगा। 
 
डिजिटल प्लेटफार्म के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इससे सेवानिवृत्त अध्यापकों को आसान, पारदर्शिता और  बिना रूकावट प्रक्रिया के माध्यम से रखा जाएगा। कहा कि इस पोर्टल पर हरियाणा सरकार, अन्य राज्य सरकार और निजी प्रबन्धन स्कूलों के 65 वर्ष से नीचे के सेवानिवृत्त अध्यापक आवेदन कर सकते हैं और अपनी ईच्छा अनुसार अपने-अपने जिलों में मैरिट के आधार पर स्कूलों को चुन सकते हैं। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर रिक्ति का स्तर प्रदर्शित होगा ताकि वे अपने अनुसार इन रिक्तियों के विरूद्ध अपना आवेदन कर सकते हैं.  इससे सेवानिवृत्त अध्यापकों का एक पैनल भी उपलब्ध होग, जिससे पूरे वर्ष अध्यापकों की उपलब्धतता बनी रहेगी। 
 
 पी.के.दास ने बताया कि राज्य सरकार की रि-इम्पलॉयमेंट नीति के अनुसार सेवानिवृत्त अध्यापकों को मानदेय दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा जल्द ही अध्यापकों की ऑनलाइन स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page