सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने वाली समिति का कार्यकाल बढ़ा

Font Size
चंडीगढ़, 8 मई :  हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 से बढ़ाकर 60 वर्ष करने के संबंध में विभिन्न पहलुओं के अध्ययन के लिए गठित सब-कमेटी की अवधि 30 जून, 2017 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।
यह जानकारी वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज यहां एक प्रैसवार्ता को संबोधित करते हुए दी। 
 
सब-कमेटी के अध्यक्ष कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि यह सब-कमेटी फरवरी, 2017 में एक माह की अवधि के लिए गठित की गई थी और अब इसकी अवधि बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री से स्वीकृति ली जाएगी। उन्होंने कहा कि इस सब-कमेटी की अगली बैठक 24 मई, 2017 को सायं 4.00 बजे होगी।
 
उन्होंने कहा कि कमेटी ने मुख्य सचिव श्री डी.एस.ढेसी को ए तथा डी गु्रप से सभी श्रेणियों के पदों समेत श्रेणीवार अधिकृत संख्या, भरे हुए पदों और 31 दिसंबर, 2017 तक रिक्त होने वाले पदों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाने को कहा गया है। 
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न विभागों में लगभग एक लाख रिक्तियां है और लगभग 15000 कर्मचारी प्रतिवर्ष सेवानिवृत्त हो जाते हैं जिसके कारण विभागों की कार्यप्रणाली पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।
 
उन्होंने कहा कि सरकार ने चिकित्सों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाकर पहले ही 65 वर्ष कर दी है। गु्रप-डी, नेत्रहीन, शारीरिक रूप से अक्षम कर्मचारियों और न्यायिक अधिकारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष है। इसके अतिरिक्त, शिक्षा विभाग में राज्य पुरस्कार विजेताओं को भी अपनी सेवा 60 वर्ष की आयु तक जारी रखने की अनुमति है।
 
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page