पहलू खान को इंसाफ दिलाने व किसानों की मांगों को लेकर 19 को जंतर-मंतर पर महाप्रदर्शन

Font Size

: अखिल भारतीय किसान सभा और भूमि अधिकार मंच कर रहा है आयोजन

: प्रदर्शन में एक सौ से अधिक यूनियन होंगी शामिल 

: पशु पालन को बढ़ावा देते हुए पशु मेलो से पशुओं को लाने ले जाने की प्रक्रिया को सरल बनाया जाए

यूनुस अलवी

पुन्हाना:    राजस्थान के बहरोड में तथाकथित गोरक्षकों द्वारा पीट-पीट कर मार दिये गये गांव जयसिंहपुर निवासी पहलू को इंसाफ दिलाने और किसानों से संबंधित दस मांगो को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा और भूमि अधिकार मंच कि ओर से आगामी 19 अप्रैल को दिल्ली के जंतर-मंतर पर विशाल विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस प्रदर्शन में करीब एक सौ सामाजिक संस्था और संगठन भाग ले रहे हैं। वहीं प्रदर्शन में मेवात से ज्यादा से ज्यादा लोगों कि भागेदारी के लिये शनिवार को नूंह में सीआईटीयू से जुडी आधा दर्जन संगठनों कि एक बेठक आयोजित कि गई। बेठक कि अध्यक्षता सैंट्रल ऑफ इंडियन ट्रूेड यूनियन (सीआईटीयू) के प्रदेश अध्यक्ष कामरेड सतबीर सिंह ने कि। इस मौके पर मृतक पहलू खान आत्मा कि शांति के लिये दो मिनिट का मौन रखा गया। बेठक में गौपालक किसान पहलू खान की दर्द नाक हत्या की निंदा की गई तथा पहलू के हत्यारे तथाकथित गोरक्षकों को तुरंत गिरफ्तार करने व मृतक पहलू खान व घालय पशुपालक किसानों के परिवार को उचित मुआजवजा देने कि मांग कि गई।
 
    सैंट्रल ऑफ इंडियन ट्रूेड यूनियन (सीआईटीयू) के प्रदेश अध्यक्ष कामरेड सतबीर सिंह ने बताया कि 19 अप्रैल को दिल्ली के जतर मंचर पर देश कि करीब एक सौ यूनियनों का विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस में किसानों से संबंधित दस मांगें रखी गई है। वहीं मृतक पहलू खान एक पशुपालक किसान था उनकी निर्म्म हत्या कर दिये जाने से देश के किसानो में भारी रोष है। उन्होने कहा कि जहां देश के किसानों कि दस मांगों को मनवाने के लिये सरकार पर दवाब बनाया जाऐगा वहीं मृतक पहलू खान को सरकार से एक करोड का मुआजवा दिलाने, पीडित परिवार के सदस्य को नोकरी दिलाने तथा तथाकथित गोरक्षको कि आड में घूम रहे हत्यारों को तुरंत गिरफ्तार करने और उनको कडी से कडी सजा दिलाने का मुद्दा प्रदर्शन में अहमं होगा। 
 
   मेवात सीआईटीयू के जिला प्रधान रमेश कुमार और किसान सघंरष समिति के संयोजक अरसद खान ने दावा किया कि किसानों कि सभी दस मांगों का समर्थन करने और मृतक पहलू खान और घायल हुऐ पशुपालकों को इंसाफ दिलाने के लिये मेवात जिला से करीब दो हजार से ज्यादा संगठनों से जुडे लोग जंतरमंतर पर प्रदर्शन में शामिल होगें। उन्होने कहा भाजना सरकार किसान की खेती व पशुपालन के रोजगार को बर्बाद करने पर तुली हुई है। उन्होने सरकार से मांग करते हुऐ कहा कि पशु पालन को बढ़ावा देते हुए पशु मेलो का आयोजन और पशुओं को लाने ले जाने की प्रक्रिया को सरल बनाया जाऐ तथा अपराधी किस्म के तत्वों पर रोक लगाई जाए।
 
   इस मौके पर किसान सघंरष समिति के संयोजक अरसद खान, जिला सचिव कामरेड राजसिंह, आंगनवाडी वर्कर, हेलपर यूनियन कि ममता देवी, भवन निर्माण कामगार जिला प्रधान बनी सिंह, चौ0 अख्तर हुसैन रायसीका, इंजीनियर मुस्तफा खान नई, खलील अहमद पीपाका, काले खां, हमीद इंदाना, ग्रामिण चौकीदार सभा नुंह जिला प्रधान अनिल कुमार सहित काफी पदाधिकारी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page