मोहम्मद इस्माइल ने कामां के गणमान्य सामाजिक व्यक्तियों के साथ की चर्चा

Font Size

सामाजिक एकता व भाईचारा की सदियों पुरानी परंपरा को आगे बढाना लक्ष्य 

समाज सेवियों का किया आह्वान : लोगों को जागरूक करने में सक्रीय भूमा निभाएं

कामां क्षेत्र के सभी लोगों को दी होली की मुबारकबाद 

कामां : मोहम्मद इस्माइल काटपुरी ने राजस्थान के कामां विधान सभा क्षेत्र के अपने दौरे के दूसरे दिन रविवार को कामां के मुस्लिम एवं हिन्दू समाज के कई गणमान्य सामाजिक व्यक्तियों के साथ सामाजिक विषयों पर चर्चा की और सभी को होली की मुबारकबाद भी दी. उनके विचार विमर्श का ख़ास विषय क्षेत्र में सामाजिक एकता व भाईचारा की सदियों पुरानी परंपरा को आगे बढाना रहा. बैठक में लोगों ने उनके इस अभियान को खूब सराहा और सामाजिक समरसता स्थापित करने के लिए किये जाने वाले कार्यों में उनका सहयोग करने का वायदा किया.

मोहम्मद इस्माइल ने कहा कि क्षेत्र का सर्वांगीण विकास तभी संभव होता है जब आम जनता भी अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरुक बने. उनके अनुसार ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के विकास में आम लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने की जरूरत है. इसके लिए लोगों को सरकारी योजनाओं एवं नियम व कानून के प्रति विस्तृत जानकारी होनी चाहिए . इसलिए उन्होंने क्षेत्र की सभी सामाजिक संस्थाओं व समाज सेवियों का आह्वान किया वे लोगों को जागरूक करने में सक्रीय भूमा निभाएं. इससे योजनाओं का वास्तविक लाभ लोगों को मिल सकेगा.

बैठक में कई लोगों द्वारा क्षेत्र के पिछड़ेपन का मुदा उठाये जाने पर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से उनका कहना था कि आधारभूत सुविधाएं भी उन्ही इलाके में मजबूत दिखती हैं जहाँ के लोग शिक्षित और जागरूक हैं. इसलिए विकास की पहली सीढ़ी शिक्षा है. हमें इस दिशा में अपने समाज के लिए रचनात्मक काम करने की जरूरत है. हममें से प्रत्येक को अपनी सामाजिक भूमिका अदा करनी होगी चाहे हम जिस भी लायक हैं उसी स्तर पर यह शुरुआत होनी चाहिए. कम से कम नैतिक रूप से तो एक दूसरे को अच्छे काम के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं.

मो. इस्माइल ने कहा कि अब दुनिया बेहद तेज गति से तरक्की कर रही है इसलिए हमें भी शिक्षा के आधुनिक तौर तरीके अपनाने चाहिए जिससे हमारी वर्तमान व आने वाली पीढी सुदृढ़ होगी और देश व दुनिया की प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ पाएगी. इसलिए हमें इस पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए.

बैठक में गाँव लाडुका निवासी चौधरी मुंशी खान गिरधवार, सलमान खान लाडुका, डॉ. हनीफ कांमा, फकरूद्दीन भाई गाँव तीयारा, खुर्शीद अहमद गाँव तिरवारा, मजलीस अहमद गाँव गुंडवास सहित दर्जनों समाज सेवियों ने भी अपने विचार रखे और मो. इस्माइल की ओर से शुरू किये गए सामाजिक जागरूकता अभियान के प्रति अपना समर्थन जताया.

You cannot copy content of this page