क्या मनोहर पर्रीकर होंगे गोवा के सीएम ?

Font Size

कांग्रेस ने भजपा पर लगाया खरीद फरोख्त का आरोप 

नई दिल्लीक्या मनोहर पर्रीकर होंगे गोवा के सीएम ? 2 : गोवा विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद राज्य में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने से यह स्पष्ट हो गया है भाजपा को एंटी इनकंबेंसी का खामियाजा भुगतान पड़ा . पार्टी को मात्र 13 सीटें ही मिल पाई हैं जबकि कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 40 में से 17 सीटें कब्जा ली हैं. मीडिया में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि अगर भाजपा पर्रिकर को मुख्यमंत्री बनाती है तो अन्य दलों ने भाजपा को सरकार बनाने के लिए समर्थन का भरोसा दे दिया है.

सुदीन धवलीकर के हवाले से कहा गया है कि ‘यदि मनोहर पर्रिकर नेतृत्व करते हैं तो एमजीपी गोवा में भाजपा को समर्थन देने के लिए तैयार है. भाजपा विधायक माइकल लोबो ने कहा है कि गोवा के भजपा विधायकों ने राज्य विधायक दल के नेता के तौर पर मनोहर पर्रिकर को निर्वाचित करने के लिए अमित शाह की रजामंदी प्राप्त करने को लेकर प्रस्ताव पारित किया है . दूसरी तरफ गोवा कांग्रेस प्रभारी दिग्विजय सिंह ने राज्य में सरकार बनाने का दावा किया है जबकि भाजपा के प्रभारी नितिन गडकरी भी सरकार बनाने की कोशिश के लिए गोवा पहुंच चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा में बहुमत के लिए 21 सीटों की जरूरत थी, क्या मनोहर पर्रीकर होंगे गोवा के सीएम ? 3लेकिन इस नंबर को प्राप्त करने में भाजपा और कांग्रेस दोनों विफल रही है. कांग्रेस को 21 और भाजपा को 13 सीटें मिली हैं. दोनों के बीच खींचतान शुरू है. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भाजपा पर विधायकों की खरीद फरोख्त का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि क्या यही वो पार्टी है जो नैतिकता की बात करती है ?  वो हार चुके हैं और हॉर्स ट्रेडिंग कर रहे हैं. मंत्री बनाने का ऐसा वादा कर रहे हैं जैसे मिठाई बांट रहे हों.

उन्होंने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि अगर आपके पास 21 से ज्यादा विधायक हैं,  हम विपक्ष में बैठने को तैयार हैं लेकिन यह जनादेश का विरोध है. कांग्रेस के दावे को लेकर कहा कि हम गैरभाजपा विधायकों से संपर्क में हैं और हमारे पास समर्थन है.

हालाँकि बहुमत के आंकड़े से कांग्रेस अब भी चार सीट पीछे है .

भाजपा खेमे से गोवा के पर्यवेक्षक बनाए गए नितिन गडकरी वहां पहुंच चुके हैं. दावा है कि पार्टी सरकार बनाने में कायमाब रहेगी और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को मुख्यमंत्री बनाकर दोबारा गोवा भेजा जाएगा.

तीन निर्दलीय समेत अन्य दल के विधायकों का समर्थन जिसे मिलेगा वही सरकार बनाने में सफल होगी.  राकांपा की एक सीट, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी की तीन सीट और गोवा फॉरवर्ड पार्टी की भी तीन सीटें हैं जो सरकार बनाने में अहम् भूमिका अदा करने वाले हैं.

You cannot copy content of this page