बजट वृद्धि से ग्रामीण क्षेत्र में विकास की होगी बल्ले-बल्ले : धनखड़

Font Size

 गांव के विकास के लिये की गई अभूतपूर्व वृद्धि

हर खेत को पानी पहुँचाने में मदद मिलेगी

सौरभ धनखड़

झज्जर : हरियाणा विधानसभा में पेश किये गए बजट से हरियाणा के गांवों की बल्ले बल्ले होगी। यह दावा हरियाणा के कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ ने किया। बजट के बाद अपनी प्रतिक्रिया में कृषि मंत्री ने कहा कि इस बजट से कृषि क्षेत्र, गांव के विकास और किसानों को बहुत लाभ होगा। उनके अनुसार ग्रामीण विकास के लिए बजट में 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी से गांव के विकास की नई गाथा लिखी जायेगी।

 

श्री धनखड़ ने कहा कि  प्रदेश में ग्रामीण  विकास केलिए  बजट में 60% वृद्धि की गयी है.  साथ ही दीन बंधु चो० छोटूराम के नाम पर हरियाणा ग्रामोदय योजना के लिये 1200 करोड़, 3000 से  5000 आबादी गांव के विकास के लिये  तथा  10000 से अधिक आबादी के  गांव मे सीवर योजना के लिये  5 वर्ष मे 1461 करोड़ के आबंटन से गांव का विकास तेजी से हो सकेगा । उन्होंने याद दिलाया कि सरकार पहले ही बड़े गांवों के विकास के सीवरेज व्यवस्था करने व अतिरिक्त विकास के लिये काम करने की घोषणा कर चुकी है।

 

 बजट में सिंचाई के लिये 14 प्रतिशत की वृद्धि की चर्चा करते हुए उन्होंने दावा किया कि इससे हर खेत को पानी पहुँचाने में मदद मिलेगी। सरकार इस दिशा में भी गंभीरता से काम कर रही है। धनखड़ ने कहा कि इस बजट में जिस तरह से ग्रामीण विकास पर बल दिया गया है इससे ग्रामीण विकास के लिये नई पटकथा लिखी जायेगी।

 

उनका मानना है कि एस वाई एल के लिए सांकेतिक तौर पर 100 करोड़ का प्रावधान इस बात का संकेत है कि सरकार इस नहर के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है । उन्होंने कहा कि कोर्ट से हरियाणा के हक में फैसला पहले ही आ चुका है।  हरियाणा सरकार एस वाई एल के पानी को लाने के लिए हर सभव प्रयास कर रही है। 

 

कृषि कल्याण एवं पंचायत मंत्री ओ पी धनखड़ ने कहा कि हरियाणा का बजट पहली बार एक लाख करोड़ से ऊपर गया है जो विकास की गति को तेज करने में सहायक सिद्ध होगा. इससे यही संकेत भी मिला है कि आने वाले समय में पंचायतों के माध्यम से अधिक विकास हो सकेगा। कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने  सभी विभागों का ,विशेष कर ग्रामीण इलाकों का बजट में ख्याल रखने के लिए वित्त मंत्री को बधाई दी है।

You cannot copy content of this page