बजट में ग्रामीण व शहरी विकास पर समान फोकस : कुलभूषण भारद्वाज

Font Size

उद्योग और रोजगार के लिए माहौल तौयार करने में मदद मिलेगी

स्वास्थ्य व शिक्षा के लिए बजट के प्रावधान में वृद्धि आवश्यक कदम 

गुरुग्राम : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशन में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु सिंह द्वारा पेश बजट 2017-18 राज्य के विकास को गति देने वाला है. यह बेहद संतुलित बजट है क्योंकि इसमें ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो के विकास पर समान फोकस किया गया है. आम जनता की दृष्टि से राहत देने वाली बात यह है कि इसके माध्यम से जनता पर किसी प्रकार का नया बोझ नहीं डाला गया है.  इससे उद्योग और रोजगार के लिए माहौल तौयार करने में मदद मिलेगी.

यह विचार वरिष्ठ भाजपा नेता एवं जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज ने व्यक्त किया. Thepublicworld.com  से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में सत्तासीन भाजपा सरकार का यह तीसरा बजट सरकार की दूरदर्शिता को दर्शाता है. इसमें एक तरफ स्वास्थ्य व शिक्षा के लिए बजट के प्रावधान में वृद्धि की गयी है जबकि दूसरी तरफ मंगल योजना के लिए एक हजार करोड़ आवंटित करने से शहरी क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी.   

श्री भारद्वाज का मानना है कि सौर ऊर्जा उपकरणों को वैट फ्री करने से आम लोग एवं संस्थागत तथा औद्योगिक ईकाइयों को भी सौर ऊर्जा उपकरणो को लगाने का प्रोत्साहन मिलेगा.

उन्होंने इस बार बजट में 13. 18 प्रतिशत की वृद्धि करने को ऐतिहासिक बताया साथ ही प्रदेश के वित्तीय प्रबंधन को सही दिशा में लाने के लिए मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री की सराहना की. उन्होंने कहा कि राजकोषीय घाटा कम होना इस बात को पुष्ट करता है. पिछले वर्ष की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की कोशिश अब रंग लाने लगी है और प्रति व्यक्ति आय विकास दर 7.2 प्रतिशत के पास रहने के अनुमान से यह संकेत मिलता है.  

उन्होंने किसानों को समृद्ध करने की दिशा में प्रदेश की मंडियों को ई मंडियों से जोड़ने की पहल को अच्छा निर्णय बताया. भाजपा नेता ने वित्त मंत्री द्वारा स्वस्थ्य के क्षेत्र के लिए बजट में 15.5 प्रतिशत की वृद्धि को आवश्यक कदम की संज्ञा दी और उम्मीद जताई कि इससे स्वास्थ्य सेवाओं को और दुरुस्त करने में मदद मिलेगी. उन्होंने माना कि ऐप से बिजली बिल भुगतान पर छूट देने की घोषणा से डिजिटल इण्डिया व कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा.

You cannot copy content of this page