“कन्या भ्रूण लिंग जांच पर अंकुश लगाने में युवाओं को लेंगे साथ”

Font Size

जिला प्रशासन की ख़ास पहल 

गुरूग्राम :   जिला प्रशासन बेटियों को गर्भ  में ही बचाने के लिए और कन्या भ्रूण लिंग जांच में शामिल लोगो को सलाखो के पीछे पहुचानें के लिए एक लाख से अधिक युवाओ के साथ सीधी मंत्रणा करेगा. प्रशासन उन्हे इस अभियान का हिस्सा बनाएगा जिसकी शुरूआत स्थानीय राजकीय महॉविधालय गुरूग्राम के सैक्टर-9 में एन0 एस0 एस0 कैम्प के साथ की गई.

 

इस कैम्प में गुरूग्राम जिले के विभिन्न गांव से 90 से अधिक एन0 एस0 एस0 कैन्डिडेट भाग ले रहे है। युवाओ को विभिन्न सामाजिक विषयों के साथ जोडने के लिए आज रैडक्रास सोसायटी के सचिव एवं पी0 एन0 डी0 टी0 के साथ जुडे श्याम सुन्दर ने युवाओं से सीधी मनत्रणा की और कहा कि यदि युवा बेटी बचाओ अभियान सहित सामाजिक अभियानो को प्रतिदिन 15 मिन्ट का समय भी दे तो एक अभियान को जन अभियान बनाया जा सकता है।

 

उन्होने युवाओ को स्वच्छता अभियान, रक्तदान, मानवीय मूल्य और बेटी बचाओ अभियान के लिए काम करने का अनुरोध किया और कहा कि वो अपने आस-पास उन लोगो पर पैनी नजर रखे जो गर्भ में ही भू्रण लिंग जांच करते है और करवाते है। रैडक्रास सोसायटी के सचिव श्याम सुन्दर ने युवाओ को अपने चीर परिचित अन्दाज में कहा कि समाज में बदलाव के लिए युवाओं को ही आगे आना पडेगा, प्रशासन और सरकार केवल आपका सहयोग कर सकती है। उन्होने कहा कि यदि हम जीवन में सफलता की ओर बढना चाहते हैँ तो वर्तमान से बेहतर समय कोई हो नही सकता, उन्होने युवाओ को कन्या भू्रण हत्या रोकने का भी संकल्प दिलवाया। इस अवसर पर कालेज की प्राचार्या सुषमा चौधरी, एन0 एस0 एस0 अधिकारी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

जिला उपायुक्त हरदीप सिंह ने बताया कि गुरूग्राम जिले में लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए विशेष कदम उठाए गए है, जिसके लिए सिविल सर्जन पुष्पा बिशनोई, उप-सिविल सर्जन सरयू शर्मा, ड्रग कन्ट्रोल आफिसर अमन दीप चौहान एंव रैडक्रास सचिव श्याम सुन्दर एंव पी0 एन0 डी0 टी0 कमेटी के नए सदस्य भी बनाए गए है.

इसके साथ-साथ कन्या भू्रण लिंग जांच पर शिकंजा कसने के लिए एक गुप्त टीम का गठन करने का निर्देश भी जारी किया गया है और जिले भर में प्रत्येक गांव में इस कार्य के लिए वालन्टियर भी तैयार किए जा रहे है जो सीधे तौर से प्रशासन के साथ काम करेंगें। उपायुक्त ने युवाओ को आवाहान किया कि वो कन्या भू्रण लिंग जांच में शामिल लोगो के नाम गुप्त तौर से प्रशासन को बताए जिसके लिए उन्हे ईनाम और सम्मान दोने ही दिए जाएगे

You cannot copy content of this page