दहेज प्रथा रोकने के लिए सामूहिक विवाह सराहनीय : विपुल गोयल

Font Size

जयशंकर सुमन, प्रधान संवाददाता 

फरीदाबाद : उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने महावीर धर्मशाला में प्रजापति समाज की तरफ से आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में शिरकत करते हुए सामूहिक विवाह आयोजनों को समाज की सोच में बदलाव के लिए काफी अहम बताया । नविवाहित जोड़ों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होने कहा कि सामूहिक विवाह सिर्फ एक विवाह का आयोजन भर नहीं हैं अपितु इसके प्रभाव और समाज हित में लाभ बड़े दूरगामी हैं।

 

किसी कमजोर, जरूरतमंद या असहाय परिवार की कन्या का विवाह कराने से बढ़कर कोई पुण्य नहीं है। प्रजापति महासंघ जैसी संस्थाएं सामूहिक विवाह जैसे सामाजिक पुण्य कार्य में अपनी सराहनीय भूमिका निभा रही हैं। उन्होने कहा कि सामूहिक विवाह का बढ़ता प्रचलन समाज के भले के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे समय की बर्बादी, दान-दहेज और फिजूलखर्ची जैसी कुरीतियों से भी समाज को मुक्ति मिल सकती है।
विपुल गोयल ने पढ़े लिखे नौजवानों से अपील करते हुए कहा कि दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान में योगदान दें । उन्होने कहा कि अभी हाल ही में हरियाणा की शान पहलवान योगेश्वर दत्त ने बिना दहेज के शादी कर समाज के सामने मिसाल पेश की है। हमें इस पहल का अनुसरण करने की जरूरत है तभी बेटियों को बराबरी का अधिकार मिल पाएगा। प्रजापति महासंघ की तरफ से आयोजित किए गए इस सामूहिक विवाह सम्मेलन में करीब ३० जोड़ों की शादी करवाई गई।

You cannot copy content of this page