अगले पांच दिन तक मौसम खुश्क रहने की संभावना

Font Size

अधिकतम तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4.0 से 9.0 डिग्री सेल्सियस

सुबह के समय धुंध आने की संभावना

चण्डीगढ : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा हरियाणा में 28 जनवरी से 1 फरवरी, 2017 तक के संभावित मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

    इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है। रात्रि के तापमान में गिरावट होने की व सुबह के समय धुंध आने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4.0 से 9.0 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। हवा में 60 से 90 प्रतिशत आद्रता रहने की सम्भावना है। इसके अलावा 4 से 9 किलोमीटर प्रति घण्टा के मध्य उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है। 

सम्भावित मौसम के आधार पर किसानों को सलाह दी जाती है कि बारिश होने के कारण अगर रबी फसलों के खेतों में पानी खड़ा हो तो उसे शीघ्र निकाल दें। वातावरण में नमी की अधिकता के कारण गेहूं की फसल में पीला रतुआ का प्रकोप हो सकता है। किसान भाई पत्तों को हाथ से रगड़े तो हाथ पर पिलापन आ जाता है। यदि पीले रतुया के लक्षण हो तो विश्वविद्यालय द्वारा सिफारिश दवाइयां 200 मिलीलीटर टिल्ट 25 प्रतिशत ई.सी. (प्रोपिकोनाजोल 25 प्रतिशत ई.सी.) को 200 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ की दर से स्प्रे करें। मौसम खुश्क रहने की संभावना को देखते हुए गेहूं की फसल में आवश्यकतानुसार खरपतवारनाशक दवाइयों का प्रयोग करें।  

उन्होंने बताया कि सरसों की फसल के लिए किसानों को सलाह दी जाती है कि नमी की अधिकता के कारण सरसों की फसल में आल्टरनेरिया-ब्लाईट/सफेद रतुआ का प्रकोप हो सकता है। किसानों को इसका ध्यान रखना चाहिए यदि कोई प्रकोप दिखाई दे तो 600 गा्रम मेन्कोजेब/इंडोफिल-एम 45 को 300 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ छिडक़ाव करें।

खुश्क व परिवर्तनशील मौसम को ध्यान में रखते हुए किसानों को सलाह दी जाती है कि वे आलू तथा टमाटर में पछेता झूलसा रोग तथा समय पर लगाई गई प्याज की फसल में थ्रिप्स का आक्रमण हो सकता है। इसकी निगरानी करते रहें और ऐसा हो तो विश्वविद्यालय द्वारा सिफारिश की गई दवाईयों का स्प्रे करें। 

पशु देखभाल के संबंध में उन्होंने बताया कि पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य व दूध उत्पान के लिए चारे के  साथ-साथ 50 ग्राम नमक तथा 50 से 100 ग्राम खनिज मिश्रण प्रति पशु अवश्य दें। तापमान में गिरावट व ठंड बढऩे की संभावना को देखते हुए पशुओं को पशुशाला में बांधे। अधिक जानकारी के लिए हिसार के टोल फ्री नम्बर 1800 180 3001, उचानी (करनाल) के लिए 1800 180 3111 और बावल (रेवाड़ी) के लिए1800 180 4002 तथा दिल्ली के लिए 1800 180 1551 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page