राष्ट्रीय मतदाता दिवस का कार्यक्रम द्रोणाचार्य महाविद्यालय में आयोजित

Font Size
गुरुग्राम:  राष्ट्रीय मतदाता दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम आज गुरुग्राम के द्रोणाचार्य महाविद्यालय में आयोजित किया गया, जिसमें गुरुग्राम के उपायुक्त हरदीप सिंह मुख्य अतिथि थे। उन्होंने सभी जिला वासियों विशेषकर युवाओं एवं महिलाओं का आह्वान किया कि वे चुनावी प्रजातंत्र में ज्यादा से ज्यादा अपनी भागीदारी करके मतदान अवश्य करें। 
उपायुक्त ने कहा कि मतदान के  प्रति लोगों में जागरूकता  लाने के लिए चुनाव कार्यालय द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं अलग-अलग स्तरों पर करवाई जा रही हैं, जो कि सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि अब निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त पहचान पत्र को और अधिक आकर्षक बना दिया गया है और मतदाता सूची को रंगीन फोटोयुक्त बनाया गया है। 
 
श्री सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रजातंत्र में हर व्यक्ति का महत्व है और हर व्यक्ति को अपना कत्र्तव्य समझते हुए अपना वोट बनवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता का सबसे बेहतरीन तोहफा हमें मताधिकार के रूप में मिला है। हमारे दूरदर्शी संविधान निर्माताओं ने जाति, धर्म, सम्प्रदाय, लिंग के भेदभाव को खत्म करके सभी नागरिकों को मतदान का अधिकार दिया। उन्होंनेे कहा कि मतदाता सूची में नाम ही लिखवाना काफी नहीं है, बल्कि जब भी मौका मिले हर मतदाता को अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए बिना भय, लोभ, दबाव के मतदान करना चाहिए। हर मतदाता चुनाव में खड़े उम्मीदवारों के गुण व दोष का आंकलन करके मतदान करे, तभी मतदाता बनने का उद्देश्य सफल होगा। 
 
उन्होंने यह भी बताया कि 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था और सन् 2011 से इस दिन को आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। श्री ङ्क्षसह ने कहा कि भारत देश युवा देश है यहां की 63 प्रतिशत आबादी युवा है जो 18 से 29 वर्ष के है। उन्होंने कहा कि जिला गुरुग्राम में वोट लिंगानुपात 1000 पर 899 का है जोकि पूरे राज्य में सबसे अधिक है।
 
उन्होंने अपनी प्रशासनिक सेवाओं से जुड़े अनुभवों को विद्यार्थियों के साथ संाझा करते हुए कहा कि वे अपनी सेवा में अनेको बार इलेक्षन ऑबजर्वर बने है और पहले मतदान बिना किसी मशीन के बैल्ट पेपर पर होते थे उस समय वोटों की गिनती में बहुत समय लगता था, लेकिन इलैक्ट्रोल वोटर मशीन के आने के बाद निर्वाचन प्रक्रिया में बहुत सुधार हुआ है और भारत जिस प्रकार से प्रौद्योगिकी में अपनी पहचान बना रहा है उसे देखकर ऐसा लगता है कि वो दिन दूर नहीं जब देश में ऑनलाइन वोटिंग होगी।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस का कार्यक्रम द्रोणाचार्य महाविद्यालय में आयोजित 2
उन्होंने वहां उपस्थित शिक्षकों से अपील कि की वे अपनी समय सारणी में कुछ बदलाव करके छात्रों को नैतिकता का पाठ भी पढ़ाएं। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे सामाजिक कुरितियो और नशा आदि से दूरी बनाएं रख । श्री सिंह ने कहा कि जब भी कोई गलत काम करने का विचार हमारे मन में आए तो हमे सोचना चाहिए कि कोई देवदूत हमारे पिछे खड़ा है और हमारी सभी क्रियाओं पर नज़र रखे हुए है ऐसा सोचने मात्र से हमारे विचारों में सकारात्मकता आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थी सुख और वैभव को छोडक़र मानवाधिकार और नैतिकता को मजबूत करें और साथ ही विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना भी की।
उपायुक्त ने दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस समारोह में डीएसडी राजकीय महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने हरियाणवी बोली में नुक्कड़ नाटक ‘म्हारा वोट जरूरी सै, ‘लोकतंत्र की नीव का पत्थर है मतदान हमरा’ गीत प्रस्तुत करके दर्शकों का मन मोह लिया। उन्होंने इस अवसर पर युवाओं को फोटोयुक्त पहचान पत्र वितरित किए। उन्होंने निर्वाचन विभाग द्वारा चुनाव प्रक्रिया से जुड़े विषयों पर विद्यालयों और महाविद्यालयों में करवाई गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी पुरूस्कृत किया।
 
इस अवसर पर उनके साथ चुनाव तहसीलदार नरेश सैनी, महाविद्यालय की प्राचार्य संगीता शर्मा सहित अन्य अधिकारी व युवा उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page