विनय प्रताप सिंह ने गांव अलीपुर में चैक डैम का उद्घाटन किया

Font Size
गुरुग्राम: गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एवं एकीकृत जल सरंक्षण कार्यक्रम(आई डब्ल्यू एम पी) के तहत जिला गुरुग्राम के गांव अलीपुर में पानी के प्राकृतिक परंपरागत स्त्रोतों को संरक्षित करने के उद्देश्य से चैक डैम का उद्घाटन किया। यह चैक डैम 4.5 लाख रूपए की राशि से बनकर तैयार हुआ है।
 
ज्ञात हो कि गांंव अलीपुर राष्ट्रपति द्वारा गोद लिया हुआ स्मार्ट गांव है। उद्घाटन उपरांत अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि घटते भूमिगत जलस्तर के कारण जिला गुरुग्राम के चारों जोनो नामत: गुरुग्राम, सोहना, फरूखनगर और पटौदी को डार्क जोन घोषित किया जा चुका है। घटते भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने के लिए इस चैक डैम का निर्माण किया गया है। इस बांध के बनने से 39 हैक्टेयर बरसाती पानी को रोककर कृषि, बागवानी आदि के लिए उपयोग में लाया जा सकेगा और साथ ही भूमिगत जल भी रिचार्ज होगा। उन्होंने बताया कि इस बांध में पानी इक_ा करने से आस-पास के क्षेत्र में भूूमिगत जल स्तर को 1 से 2 मीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इससे यहां बरसात के समय मिट्टी के कटाव को भी रोकने में मदद मिलेगी और गांव में जल भराव आदि से भी छुटकारा मिलेगा। 
 
इस अवसर पर उनके साथ गांव की सरपंच ममता देवी, मृदा संरक्षण अधिकारी ब्रहम यादव, आईडब्ल्यू एम पी के तकनीकी विशेषज्ञ  डी के वर्मा, जूनियर इंजिनियर नीरज सिंह सैनी, गोरव पोसवाल सहित अन्य अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page