अप्रैल 2017 तक म्हारा गांव, जगमग गांव योजना

Font Size
गुडग़ांव। हरियाणा के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता ने कहा कि बिजली निगम के अधिकारी गुडग़ांव को अप्रैल 2017 तक म्हारा गांव, जगमग गांव के तहत पूरा कवर करें और योजना के तीनों चरणों को चरणबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
वे आज गुडग़ांव के दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों से वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। बैठक में गुडग़ांव सर्कल के एसई नवीन कुमार वर्मा ने बताया कि जिला गुडग़ांव जिला में कुल 238 फीडर हैं। म्हारा गांव,जगमग गांव योजना के तहत चरणबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गुडग़ांव आयुध डिपो के 900 मीटर दायरे में बिजली निगम के 7 फीडर है जहां पर बिजली निगम के कर्मचारियों को काम करने में परेशानी आ रही है। श्री गुप्ता ने कहा कि गुडग़ांव एक हैपनिंग जिला है जिससे उन्हें बहुत उम्मीदें है इसलिए अधिकारी गुडग़ांव जिला को म्हारा गांव,जगमग गांव बनाने के लिए मेहनत करें और अपै्रल-2017 तक इस कार्य को पूरा करने का प्रयास करें।
बैठक में पीसी पीएनडीटी एक्ट के तहत गुडग़ांव जिला में किए जा रहे कार्यो पर भी चर्चा की गई। बैठक में सिविल सर्जन डा. रमेश धनखड़ ने कहा कि गुडग़ांव जिला में पिछले एक-दो महीनें में गर्भ में लिंग जांच की सूचनाएं प्राप्त ना होने के कारण उन्हें परेशानी आ रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को कन्या भू्रण हत्या ना करने की दिशा में प्रेरित करने के लिए जिला में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि जून-2015 से लेकर अब तक जिला में कन्या भू्रण की लिंग जांच करने से संबंधित 9 एफआईआर दर्ज की गई है जिसके तहत 42 लोगों के ऊपर मामला दर्ज किया गया है।
उन्होंने कहा कि जिला में ग्रास रूट पर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए आंगनवाड़ी वर्करों व आशा वर्करों का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गुडग़ांव जिला के जिन इलाकों में लिंगानुपात की दर में गिरावट दर्ज की गई है उन इलाकों पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। गुडग़ांव जिला में पटौदी व बादशाहपुर जिला में लिंगानुपात की दर में सुधार लाने के लिए सोर्सिज़ बढ़ाए गए है ताकि लोगों मे जागरूकता फैले। बैठक में गुडग़ांव के उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने कहा कि गुडग़ांव जिला में टीम द्वारा पहले की अपेक्षा और अधिक प्रयास किए जाएंगे और गुडग़ांव जिला की स्वास्थ्य विभाग की टीम अपनी तरफ से कोई कसर नही छोड़ेगी।
बैठक में गुडग़ांव के डीसीपी हैडक्वार्टर विक्रम कपूर, सिविल सर्जन डा. रमेश धनखड़, डीएचबीवीएन के एसई नवीन कुमार वर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

You cannot copy content of this page