कथूरिया अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 4 मरीजों की मौत के मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश, एसडीएम करेंगे जांच

Font Size

गुरुग्राम् । शहर के कथूरिया अस्पताल में ऑक्सिजन के सिलेंडर होने के बावजूद 4 मरीजों की ऑक्सिजन से कमी से मौत के मामले का संज्ञान लेते हुए उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने मजिस्ट्रेट जाँच के आदेश दिये हैं। संबंधित एसडीएम जाँच करके रिपोर्ट देंगे।

गुरुग्राम के एस डी एम जितेंद्र कुमार को जाँच का जिम्मा सौंपा गया है।

उल्लेखनीय है कि रविवार को गुरुग्राम के चार आठ मरला स्थित कथूरिया अस्पताल में चार पूर्व संघ अमित मरीजों की ऑक्सीजन की कमी के कारण मृत्यु होने की खबर सामने आई थी। इसको लेकर जिला प्रशासन ने पहले तो इससे इनकार किया और संबंधित नोडल मजिस्ट्रेट ने इस अस्पताल के एमडी डॉक्टर कथूरिया से बातचीत के आधार पर ऐसी किसी घटना से इनकार किया था।

उन्होंने उक्त हॉस्पिटल में अगले 3 से 4 घंटे का ऑक्सीजन उपलब्ध होने का दावा भी किया था। लेकिन मीडिया में चली इस खबर पर संज्ञान लेते हुए जिला उपायुक्त यश गर्ग ने आज इस मामले की मजिस्ट्रेट जांच कराने के आदेश दिए हैं।

इस घटना से गुरुग्राम के लोग हतप्रभ थे। क्योंकि जिला प्रशासन और चंडीगढ़ मुख्यालय से वरिष्ठ अधिकारी लगातार दावे कर रहे हैं कि गुरुग्राम में आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन की सप्लाई दी जा रही है। यहां तक कि रविवार को भी इस कोटे में वृद्धि की गई थी ।बावजूद इसके ऑक्सीजन की कमी के कारण कथूरिया अस्पताल में 4 लोगों की मौत की खबर ने सबको हिला कर रख दिया था जबकि प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के दावे पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया। यह घटना तो तब हुई जब प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी की ओर से प्रदेश स्तर का कॉल सेंटर सर हेल्पलाइन नंबर ऑफिस किया गया है। इसमें दिन में कम से कम 2 बार प्रत्येक जिले के सिविल सर्जन जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता और उसकी आवश्यकता को लेकर अपनी बात रख सकते हैं। बावजूद इसके गुरुग्राम के कथूरिया अस्पताल में आखिर ऑक्सीजन की कमी के कारण यह घटना कैसे हुई यह बड़ा सवाल है।

ऐसे में मामले की जांच कर वास्तविकता को सामने रखना बेहद आवश्यक हो गया था। इसलिए जिला उपायुक्त में इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

You cannot copy content of this page