गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र के लोगों को करोड़ों की रेल योजनाओं की मिलेगी सौगात : राव इन्द्रजीत

Font Size

गुरुग्राम। नव वर्ष पर नागरिकों को करोडो की रेल परियोजनाओं का तोहफा मिलने जा रहा है। इन योजनाओं के शुरू होने के बाद दैनिक रेल यात्रियों सहित हजारों रेल यात्रियों को इसका लाभ मिल सकेगा। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर 7 करोड़ की लागत से फुटओवर ब्रिज, करीब 3 करोड की लागत से पटौदी के एलसी 46 पर बनने वाला अंडरपास व 11 करोड से गढी हरसरू फर्रूखनगर रेल लाइन का इलेक्टिफिकेशन का तोहफा इस महीने रेल यात्रियों को मिलने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि रेल बजट के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल को उन्होंने गुरूग्राम रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने , फर्रूखनगर से झज्जर, दादरी रेल लाइन का निर्माण शुरू करने, मेवात को रेल लाईन से जोडने व रेवाडी में पिट लाइन का निर्माण करने सहित मांगों को उनके सामने रखा है। आशा है कि लोगों की इन मांगों को भी रेल मंत्री गंभीरता से लेकर रेल यात्रियों का सफर सुगम करने का काम करेंगे।

राव ने बताया कि गुरूग्राम के रेलवे स्टेशन पर स्टेशन को पार करने के लिए लोगों को अनेक परेशानियों का सामना काफी वर्षों से करना पड रहा था। स्टेशन पार कालोनियों में रहने वाले हजारों लोग स्टेशन पार करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते थे। रेलवे ने नगर निगम गुरूग्राम के सहयोग से करीब 7 करोड की लागत से फुटओवर ब्रिज तैयार किया है। इस एफओबी के बनने के बाद राजेंद्रा पार्क व अन्य कोलानियों में रहने वाले लोग स्टेशन को पार कर शहर जाने के लिए दूसरी ओर आ सकेंगे। यह एफओबी एक्सीलेटर की सुविधा से युक्त होगा । उन्होंने बताया कि कोविड काल के चलते भी इसके निर्माण में देरी हो गई, लेकिन अब इसकी सुविधा जल्द लोगों को मिलेगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि पटौदी रेलवे स्टेशन के पास एलसी 46 पर अंडरपास बनाने का कार्य भी अब शुरू होने जा रहा है। कोविड काल के चलते इसके भी निर्माण शुरू होने में देरी का सामना करना पडा लेकिन अब सभी तकनीकि व आर्थिक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इसके निर्माण को तेज गति से पूरा किया जाएगा। राव ने कहा कि अस फाटक पर मालगाडियों के खडे होने के चलते लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर रेल्वे लाइन पार करनी पड रही थी। अनेको बार तो लोगों को अपनी जान तक गंवानी पडी थी।

केंद्रय मंत्री ने बताया कि गडी हरसरू से फर्रूखगर रेल लाइन के इलेक्टिफिकेशन का काम भी पूरा हो गया है। रेलवे के सेफटी कमिश्नर इस माह दौरा कर तकनीकि रूप से संचालन की जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 के रेलवे बजट में गढी हरसरू से फरूखनगर रेलवे लाइन के इलेक्टिफिकेशन करने की घोषणा की गई थी। 12 किलोमीटर इस रेलमार्ग के पूरा होने के बाद हजारों दैनिक रेल यात्रियों को इसका लाभ मिल सकेगा। इस रेल मार्ग पर इलेक्टिकल टेन शुरू होने के बाद लोगों की यात्रा के समय में भी बचत हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के बजट से पूर्व उन्होंने देश की वित्तमंत्री व रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर क्षेत्र के लोगों की रेल समस्याओं को उठाते हुए उनके निकारण करने का बजट देने को कहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में रेल मंत्रालय को जारी राशि में से क्षेत्र के लिए अनेक योजनाओं पर आने वाले समय में मुहर लगेंगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि पटौदी रेल्वे स्टेशन के पास एलसी 46 पर अंडरपास बनाने का कार्य भी अब शुरू होने जा रहा है। कोविड काल के चलते इसके भी निर्माण शुरू होने में देरी का सामना करना पडा लेकिन अब सभी तकनीकि व आर्थिक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इसके निर्माण को तेज गति से पूरा किया जाएगा। राव ने कहा कि अस फाटक पर मालगाडियों के खडे होने के चलते लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर रेल्वे लाइन पार करनी पड रही थी। अनेको बार तो लोगों को अपनी जान तक गंवानी पडी थी।

केंद्रय मंत्री ने बताया कि गडी हरसरू से फर्रूखगर रेल लाइन के इलेक्टिफिकेशन का काम भी पूरा हो गया है। रेलवे के सेफटी कमिश्नर इस माह दौरा कर तकनीकि रूप से संचालन की जंाच करेंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 के रेलवे बजट में गढी हरसरू से फरूखनगर रेलवे लाइन के इलेक्टिफिकेशन करने की घोषणा की गई थी। 12 किलोमीटर इस रेलमार्ग के पूरा होने के बाद हजारों दैनिक रेल यात्रियों को इसका लाभ मिल सकेगा। इस रेल मार्ग पर इलेक्टिकल टेन शुरू होने के बाद लोगों की यात्रा के समय में भी बचत हो सकेगी। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के बजट से पूर्व उन्होनंे देश की वित्तमंत्री व रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर क्षेत्र के लोगों की रेल समस्याओं को उठाते हुए उनके निकारण करने का बजट देने को कहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में रेल मंत्रालय को जारी राशि में से क्षेत्र के लिए अनेक योजनाओं पर आने वाले समय में मुहर लगेंगी।

You cannot copy content of this page