इलैक्ट्राॅनिक इलैक्टोरल फोटो आईडेनटिटी कार्ड कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत 25 को

Font Size

गुरुग्राम 22 जनवरी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 25 जनवरी को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर ई-ईपीआईसी (इलैक्ट्राॅनिक इलैक्टोरल फोटो आईडेनटिटी कार्ड) कार्यक्रम की औपचारिक रूप से शुरूआत की जाएगी। इसी कड़ी में 25 जनवरी को प्रातः 11 बजे लघुसचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 

इस बारे में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि इस सुविधा के शुरू होने से अब मतदाता अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर डिजीटल वोटर कार्ड देख और पिं्रट कर सकते हैं। मतदाताओं के लिए चुनाव से जुड़ी सुविधाओं व सेवाओं का सरलीकरण करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस मुहिम की शुरूआत की जा रही है। 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग ई-एपिक की शुरूआत देशभर में करेगा। ‘ई वोटर कार्ड हुआ डिजीटल‘ तथा ‘क्लिक पर एपिक‘ इत्यादि श्लोगन के माध्यम से आम जनता को इस नई मुहिम से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि क्यूआर कोड द्वारा ई-एपिक को सिक्योर व ओथैंटिक बनाया गया है। इस सुविधा के शुरू होने से मतदाता अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का प्रयोग करते हुए इसे वैबसाईट से डाउनलोड कर सकते हैं।  डा. यश गर्ग ने बताया कि 25 जनवरी को लघुसचिवालय में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में निबंध या भाषण या पोस्टर मेकिंग प्रतियोगताओं के विजेताओं सहित श्रेष्ठ बीएलओ बुलाए गए हैं। इस मौके पर उन्हें प्रशंसा पत्र व नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला में मतदाताओं को ई-एपिक के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से चरणबद्ध तरीके से गतिविधियां आयोजित की जाएगी। 25 जनवरी से 31 जनवरी तक मतदाताओं के लिए जिला में अलग-अलग स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करते हुए उन्हें ई-एपिक डाउनलोड करने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसी प्रकार 1 फरवरी से ‘ई वोटर कार्ड हुआ डिजीटल‘ तथा ‘क्लिक पर एपिक‘ विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला में इलैक्टोरल लिटरेसी क्लब तथा चुनाव पाठशाला के माध्यम से भी लोगों को ई-एपिक के बारे में जानकारी दी जाएगी। 

You cannot copy content of this page