गुरुग्राम में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का कार्य हुआ शुरू

Font Size

 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की राष्ट्रव्यापी टीकाकरण महाभियान की शुरुआत

– प्रथम चरण में गुरुग्राम में शनिवार को 6 सेंटरों पर 600 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया वैक्सीन

– वैक्सीन के प्रति लोगों में संशय को दूर करने के लिए सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर एमपी सिंह ने लगवाई वैक्सीन

गुरुग्राम, 16 जनवरी- कोरोना महामारी से बचाव के लिए गुरुग्राम जिला में टीकाकरण का अभियान शुरू हो गया है। इस राष्ट्रव्यापी महाभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शनिवार को की।

गुरुग्राम में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का कार्य हुआ शुरू 2

प्रधानमंत्री के संदेश के सीधा प्रसारण का कार्यक्रम गुरुग्राम के गांव वजीराबाद स्थित राजकीय कन्या विद्यालय में आयोजित किया गया था। गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने पहले पहुंचकर टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की और पूरी टीकाकरण व्यवस्था के बारे में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एमपी सिंह से जानकारी ली।जैसा कि पहले ही कह दिया गया था कि प्रथम चरण में कोरोना से बचाव का टीका स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा, उसी अनुरूप आज वजीराबाद के राजकीय विद्यालय में प्रधानमंत्री के संदेश के बाद जिला में पहला टीका वजीराबाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत सफाई कर्मी श्रीमती राधा चौधरी को लगाया गया।

गुरुग्राम में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का कार्य हुआ शुरू 3

इस केंद्र पर स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लगभग 100 कर्मियों को आज यह टीका लगाया गया है। टीका चूंकि नया है और इसके प्रति लोगों में संशय बना हुआ है, उन संशयो को दूर करने और टीके के प्रति विश्वास पैदा करने के लिए गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव स्वयं टीका लगवाने के लिए आगे आए। वजीराबाद के टीकाकरण केंद्र पर डॉ वीरेंद्र यादव ने टीका लगवाया और उसके बाद जिला प्रतिरक्षण अधिकारी के तौर पर काम कर रहे डॉक्टर एमपी सिंह ने भी टीका लगवाया। 

डॉ वीरेंद्र यादव ने  अवगत करवाया कि आज टीकाकरण के पहले दिन गुरुग्राम जिला में छह स्थानों पर प्रत्येक पर 100 स्वास्थ्य कर्मियों को अर्थात लगभग 600 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया है। इन छह टीकाकरण केंद्रों में वजीराबाद का राजकीय प्राथमिक विद्यालय, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भांगरोला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दौलताबाद, मेदांता द मेडिसिटी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौमा तथा एसजीटी मेडिकल कॉलेज शामिल हैं। डॉ यादव ने बताया कि सोमवार 18 जनवरी से जिला में चयनित 46 स्थानों पर स्वास्थ्य कर्मियों को यह टीका लगाया जाएगा। सप्ताह में 3 दिन अर्थात सोमवार, वीरवार और शनिवार को यह टीका लगाया जाएगा। 

उसके बाद दूसरे सप्ताह में टीकाकरण केंद्रों की संख्या 32 हो जाएगी और तीसरे सप्ताह में 31 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। जैसे-जैसे टीका लगवाने वालों की संख्या कम होती जाएगी उसी अनुरूप टीकाकरण केंद्रों की संख्या की  कम होगी । प्रत्येक केंद्र पर लगभग 100 कर्मियों को प्रतिदिन टीका लगेगा। उन्होंने यह भी बताया कि गुरुग्राम जिला को वैक्सीन की लगभग 50,000 डोज प्राप्त हुई हैं जिनमें कोविशील्ड व कोववैक्सीन दोनों तरह के वैक्सीन की डोज हैं। प्रत्येक व्यक्ति को दो डोज लगाई जानी है। इस लिहाज से शुरू में 25000 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगेगी। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को आज वैक्सीन की डोज दी गई है, उन्हें एक स्लिप भी दी जा रही है जिसमें दो संपर्क नंबर लिखे होते हैं, दिक्कत होने पर व्यक्ति उनमें से किसी भी नंबर पर संपर्क कर सकता है। उनमें एक नंबर वैक्सीन लगाने वाले वैक्सीनेटर का होता है और दूसरा नम्बर अतिरिक्त वैक्सीनेटर का होता है। टीका लगाते समय भी वैक्सीनेटर द्वारा व्यक्ति को बताया जाता है कि वह मास्क पहनना जारी रखें और सावधानी बरतें। टीका लगने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन कक्ष में रखा जा रहा है।

डॉ यादव के अनुसार आज पहले दिन टीका करण के बाद किसी व्यक्ति को भी दिक्कत नहीं हुई।इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में टीकाकरण का उल्लेख करते हुए कहा कि पहला टीका लगने के बाद दूसरा कब लगेगा इसकी सूचना व्यक्ति को उसके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि  चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि दूसरा टीका लगने के लगभग 2 सप्ताह बाद कोरोना के विरुद्ध शरीर में जरूरी शक्ति विकसित हो सकेगी। अतः तब तक दिलाई ना बरतें और मास्क लगाना, एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी तथा साफ सफाई रखें।गांव वजीराबाद के टीकाकरण केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त डॉ यश गर्ग, सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव, उप सिविल सर्जन डॉ अनुज गर्ग, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एमपी सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी विभु कपूर व एल एन गुप्ता भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page