सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रैकर सिस्टम में गुरूग्राम इस बार भी प्रदेश में पहले स्थान पर रहा

Font Size

गुरुग्राम 30 दिसंबर। सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रैकर सिस्टम में गुरूग्राम इस बार भी प्रदेश में पहले स्थान पर है। यह प्रणाली लोगों की समस्याओं का समाधान तत्परता से करने की दिशा में मील का पत्थर साबित हो रही है। गुरूग्राम जिला पिछले दो वर्षों से पहले स्थान पर बना आ रहा है और इस बार भी प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त कर जिला ने हैट्रिक बनाई है।   

  टैक्नोलाॅजी के इस दौर में आज हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर एक्टिव है और अपनी दिनचर्या का ज्यादात्तर समय इस पर बिताता है। ऐसे में प्रदेश सरकार द्वारा इस तकनीक का प्रयोग लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए यह ऐतिहासिक कदम उठाया गया। इस प्रणाली में सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों को संबंधित अधिकारी के पास भेज दिया जाता है ताकि उस पर तुरंत एक्शन हो सके। इसके लिए नगराधीश एवं सोशल मीडिया ग्रीवेंस टैªकिंग प्रणाली के नोडल अधिकारी ब्रह्म प्रकाश की अध्यक्षता में टीम का गठन किया गया है। टीम की सुपरवाईजर सिल्क इन शिकायतों के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों से तालमेल स्थापित करती हैं और टीम का यह प्रयास रहता है कि जल्द से जल्द शिकायतकर्ता को एक्शन टेकन रिपोर्ट का फीडबैक दिया जाए। लोग भी आॅनलाईन शिकायत दर्ज करने को लेकर काफी रूचि ले रहे हैं और बिजली, पानी,सड़कों व अन्य जनसेवाओं को लेकर आ रही समस्याओं को सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं।   

  यह प्रणाली 15 मई 2017 को शुरू हुई थी। पहले वर्ष सोशल मीडिया के माध्यम से 449 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिनमें से शत-प्रतिशत शिकायतों का समाधान किया गया। इसी प्रकार, वर्ष 2018 में यह आंकड़ा बढकर 1561 हुआ और इस दौरान भी प्राप्त शिकायतों का शत्-प्रतिशत निपटारा किया गया। वर्ष 2019 में 4220 तथा वर्ष 2020 में 7476 शिकायतें प्राप्त हुई। इस प्रकार, इस प्रणाली के माध्यम से अब तक 13,706 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनका शत्-प्रतिशत समाधान किया गया है। इस प्रकार गुरूग्राम जिला सोशल मीडिया पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का समाधान करने में प्रदेश में पहले पायदान पर डटा हुआ है। इसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से भी गुरूग्राम जिला की कार्य प्रणाली को कई बार सराहा गया है। 

    नगराधीश ब्रह्म प्रकाश के अनुसार जिला प्रशासन का प्रयास है कि लोगों की शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान किया जाए। उन्होंने बताया कि लंबे समय तक पैंडिंग शिकायतों पर नजर रखी जाती है और समय-समय पर उनकी समीक्षा व कार्य की प्रगति की मोनिटरिंग की जाती है। उन्होंने बताया कि यह हमारे लिए गौरव का विषय है कि पिछले तीन सालों से गुरूग्राम लगातार पहले पायदान पर डटा हुआ है जो यहां की उत्कृष्ट कार्यशैली को दर्शाता है। टीम द्वारा सप्ताह के सातो दिन 24 घंटे मोनिटरिंग की जाती है ताकि कोई भी शिकायत लंबित ना रहे। इतना ही नहीं, संबंधित विभाग के अधिकारियों से लंबित शिकायत का तब तक फोलोअप लिया जाता है जब तक शिकायत का समाधान ना हो और शिकायतकर्ता की गई कार्यवाही से संतुष्ट ना हो। 

    शिकायत की मोनिटरिंग के लिए नगराधीश की देखरेख में व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाया गया है ताकि प्राप्त शिकायत को तुरंत संबंधित विभाग के साथ तालमेल स्थापित करते हुए उन्हें भेज दिया जाए और संबंधित विभाग के अधिकारी भी इसकी एक्शन टेकन रिपोर्ट से उन्हें अवगत करवाएं। इसके अलावा टीम द्वारा विभागों को ई-मेल भेजकर तथा फोन करके भी शिकायत के बारे में सूचित किया जाता है ताकि किसी भी स्तर पर शिकायत लंबित ना रहे। इतना ही नही उपायुक्त गुरूग्राम द्वारा भी समय-समय पर समीक्षा बैठक ली जाती है। नगराधीश के अनुसार शिकायत को एक्नोलिज करने में कम से कम 16 मिनट का समय लगता है और इसके समाधान का अनुमानत समय 21 घंटे का रहता है। सोशल मीडिया पर प्राप्त शिकायतों का निपटारा करने के लिए 48 घंटे की समय सीमा निर्धारित है। लेकिन टीम का यह प्रयास रहता है कि इसे जितनी जल्दी हो सके समाधान किया जाए।   

  सोशल मीडिया ग्रीवेंस टैªकिंग की इस प्रणाली को आमजन द्वारा भी काफी सराहा जा रहा है। शिकायतकर्ता ईश्वर एस संधु ने अपनी शिकायत का जल्दी समाधान होने तथा जल्दी रिस्पोंड करने पर ट्वीटर के माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि इस पहल से उनका मौजूदा सरकारी तंत्र में विश्वास और अधिक बढा है। इसी प्रकार, एक अन्य शिकायतकर्ता सुधीर, विनील पंत, राहुल अग्रवाल ने भी इस प्रणाली की सोशल मीडिया पर प्रशंसा की और इसे जनसेवा में एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया।

You cannot copy content of this page