मतदाता सूची में दर्ज नाम पर दावे व आपत्तियां देने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर

Font Size

— 1 जनवरी 2021 को आधार तिथि मानकर किया जा रहा है मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण

गुरुग्राम , 14 दिसंबर। गुरुग्राम जिला में इन दिनों मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है, जिसके अंतर्गत दावे व आपत्तियां प्राप्त करने का मंगलवार 15 दिसंबर को अंतिम दिन है। इसके बाद दावे व आपत्तियां नहीं ली जाएंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि 1 जनवरी 2021 को आधार तिथि मानकर मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम जिला में चलाया जा रहा है। इसके तहत 16 नवंबर को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जा चुका है। अब 15 दिसंबर 2020 तक आपत्तियां प्राप्त की जा रही हैं। सभी बीएलओ के माध्यम से मतदान केंद्रों पर लोगों से दावे व आपत्तियां प्राप्त की जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि इसके बाद 14 जनवरी 2021 तक सप्लीमेंट की तैयारी व छपाई का कार्य करते हुए 15 जनवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।श्री खत्री ने बताया कि सभी बीएलओ को मतदान केंद्रों पर रहकर आमजन से फार्म प्राप्त करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों को जांच की रिपोर्ट जल्द भेजने के निर्देश भी दिए हैं। इस दौरान अनुपस्थित पाए जाने वाले बीएलओ के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी का नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज नही है तो अपना नाम फार्म नंबर 6 भरकर 15 दिसंबर तक जुड़वा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों की आयु 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो गई है अर्थात् जिनका जन्म 1 जनवरी 2003 से पहले हुआ है तथा वे जिला गुरूग्राम के निवासी हो तो वे अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए फार्म नंबर 6 भरकर दें।

उन्होंने यह भी कहा कि अपना नाम या मृतक मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से कटवाने के लिए फार्म नंबर 7 भरें, अपने विवरण में संशोधन करवाने के लिए फार्म नंबर 8 भरें। मतदाता फार्म www.nvsp.in  पोर्टल पर जाकर आॅनलाईन भी भर सकते हैं।

इसके लिए अपना वर्तमान में खिंचवाया हुआ रंगीन पासपोर्ट फोटो, जन्मतिथि व रिहायश के प्रमाण की वास्तविक प्रति स्कैन करके अपलोड करनी होगी।  उन्होंने जिला वासियों से अपील की है कि वे इस  विशेष अभियान का लाभ उठाएं और मतदाता सूचियों के प्रारंभिक प्रकाशन को देखकर अपने मतदान केंद्र में बीएलओ को दावे व आपत्तियां दें।

You cannot copy content of this page