20 अप्रेल से लागू होने वाली गाइड लाइन पर देश के प्रमुख उद्यमियों ने क्या कहा ?

Font Size

सुभाष चंद्र चौधरी

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश में #COVID19 महामारी की रोकथाम के लिए समेकित संशोधित दिशा-निर्देश जारी किया है। इन दिशा-निर्देशों के तहत कई अतिरिक्त कार्यों को Lockdown2 मानदंडों से छूट दी गई है। संशोधित दिशा-निर्देश 20 अप्रैल, 2020 से प्रभावी होंगे। इस गाइड लाइन्स पर समाज के सभी वर्गों को प्रतिक्रिया आ रही है। लोगों को उम्मीद थी कि ढील दी जाएगी लेकिन पीएम ने 20 अप्रेल से राहत देने की बात की। अब जारी की गई गाइड् लाइन में भी इसका उल्लेख किया है। इसको लेकर सी आई आई के प्रेजिडेंट विक्रम किर्लोस्कर सहित उद्योग जगत की कई नामी हस्तियों ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

राजा एन. शनमुघम प्रेसीडेंट, तिरुपुर एक्सपोर्टर एसोसिएशन ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि गृह मंत्रालय की ताजा गाइड लाइन से ये स्पष्ट है कि उद्योगों को आगे कैसे काम करना है और हेल्थ प्रोटोकॉल का किस तरह पालन करना है।

संजय सब्बरबाल, चेयरमैन, सीआईआई झारखंड ने भी कहा है कि चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन से बाहर आने के लिए गृह मंत्रालय की ताजा जारी गाइडलाइन को लेकर हम बहुत खुश हैं। इससे अब कामकाज होने की उम्मीद जगी है और आर्थिक गतिविधियों को गति मिलेगी।

डॉ एस. पी. एस ग्रेवाल, चेयरमैन, सीआईआई चंडीगढ़ ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि लॉकडाउन के बीच सरकार द्वारा उद्योगों के लिए उठाए गए कदम वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब बहुत अहम हैं।

20 अप्रेल से लागू होने वाली गाइड लाइन पर देश के प्रमुख उद्यमियों ने क्या कहा ? 2

प्रसिद्ध उद्यमी व पूर्व चैयरमैन, सी आई आई   सुनीलकांत मुंजाल ने सरकार के इस कदम को सकारात्मक बताया है। उन्होंने कहा है कि कई इकोनॉमिक और औद्योगिक संस्थाओं की मांग के अनुरुप, कर्मचारी सुरक्षा को ध्यान में रख, चरणबद्ध ढंग से उद्योगों को शुरु करने के फैसले का हम स्वागत करते हैं।

20 अप्रेल से लागू होने वाली गाइड लाइन पर देश के प्रमुख उद्यमियों ने क्या कहा ? 3

अक्षय मुंजाल, को-चैयरमैन, सीआईआई, रीजनल कमेटी ऑन एजूकेशन ने कहा है कि आज सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन लोगों की जिंदगी और उनकी आजीविका के बीच संतुलन बनाने का बेहतरीन जरिया साबित होगी।

रवनीश गुलाटी, वाइस चेयरमैन सीआईआई, जम्मू-कश्मीर ने सरकार के इस कदम को देश में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित करने वाला बताया। उन्होंने भी गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का स्वागत किया हैं ।

एस. के बरुआ, चेयरमैन सीआईआई, नॉर्थ ईस्ट काउंसिल ने इस पर संतोष जताया है। उन्होंने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान सरकार द्वारा उद्योग को चरणबद्ध तरीके से दी गई राहत सही कदम है। गृह मंत्रालय की गाइडलाइन को एकदम स्पष्ट और समुचित बताया है।

सौमित्र भट्टाचार्य, मैनेजिंग डाइरेक्टर, Bosch India Ltd ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि देश में कोरोना के संक्रमण को और फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से उद्योगों के लिए उठाए गए कदम अत्यंत सराहनीय हैं।

विक्रम क्रिलोस्कर, प्रेसिडेंट सीआईआई की नजरों में
आज जारी हुई गाइडलाइन से 20 अप्रैल के बाद कई अहम सेक्टरो को खोलने से बड़ी राहत मिलेगी। इससे बड़ी खुशी हुईं है।

दीपांकर बनर्जी, सीओओ, माइनिंग बिजनेस गेमवेल ने कहा है कि लॉकडाउन में कोल माइनिंग ने एक जरुरी सेवा के तौर पर काम करना जारी रखा। गाइडलाइन जारी होने से हमें माल के मूवमेंट और जरुरी चीजें सप्लाई करने में सुविधा मिलेगी।

20 अप्रेल से लागू होने वाली गाइड लाइन पर देश के प्रमुख उद्यमियों ने क्या कहा ? 4

You cannot copy content of this page