एग्जिट पोल : झारखण्ड में जेएमएम और कांग्रेस गठबंधन ने भाजपा को पीछे छोड़ा

Font Size

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान खत्म हो गया। झारखण्ड सहित देश के अन्य राज्यों के लोग इस बात को उत्सुक हैं कि आखिर कौन यहां सत्ता हासिल करने जा रहे हैं। मतदान समाप्त होते ही होते ही कई न्यूज चैनलों ने अपने अपने अनुमान बताने शुरू कर दिए हैं। कई एग्जिट पोल आ गए हैं। अलग अलग चैनल अलग-अलग दांवे कर रहे हैं लेकिन अधिकतर का मानना है कि जेएमएम और कांग्रेस गठबंधन भाजपा से आगे रहेगा। हालांकि असली रिजल्ट 23 दिसंबर को सबके सामने आएगा लेकिन चैनल के एग्जिट पोल ने भाजपा के लिए चिंता पैदा कर दी है। उल्लेखनीय है कि झारखंड के 81 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के लिए पांच चरणों में मतदान कराए गए हैं।

IANS+C वोटर का सर्वे

बीजेपी-32

जेएमएम- 35

जेवीएम-

कांग्रेस-

आजसू-

राजद-

अन्य- 14 सीटें दी है.

आजतक एक्सिस माय इंडिया का सर्वे

बीजेपी- 22-32

जेएमएम- कांग्रेस-राजद 38-50

जेवीएम-2-4

आजसू- 3-5

अन्य- 4-7 सीटें दे रही है

ABP+ IANS का सर्वे

बीजेपी- 35

जेएमएम-कांग्रेस-राजद- 37

आजसू-5

जेवीएम- 2

अन्य- 2 सीटें दी है.

81 सीटों पर हुआ चुनाव

झारखंड विधानसभा के पांच चरणों में 81 सीटों पर चुनाव हुआ. इस चुनाव में बीजेपी ने सभी सीटोंं पर सरकार की सहयोगी पार्टी आजसू को किनारा कर चुनाव लड़ा। वही, जेएमएम 43, कांग्रेस 31 और राजद 7 सीटों पर तीनों ने गठबंधन बनाकर 81 सीटों पर चुनाव लड़ा.

इस गठबंधन ने हेमंत सोरेन को सीएम कैंडिडेट पहले ही घोषित कर रखा हैं., बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा ने सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ा. बीजेपी की सरकार में सहयोगी आजसू ने करीब 40 से अधिक सीटों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया.

जदयू ने भी अकेले झारखंड चुनाव में करीब से 40 से अधिक उम्मीदवारों को मैदान में उतारा. जमशेदपुर पूर्वी सीट पर सीएम रघुवर दास के खिलाफ उनके ही विभाग में मंत्री रह चुके सरयू राय उनके ही विरोध में खड़े हुए. इन सभी उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला 23 दिसंबर को होगा.

You cannot copy content of this page