बाल महोत्सव की बच्चों के हुनर को निखारने में बड़ी भूमिका : रतन लाल कटारिया

Font Size

मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को बाल कल्याण के लिए 21 लाख रु देने की घोषणा की

बाल महोत्सव की बच्चों के हुनर को निखारने में बड़ी भूमिका : रतन लाल कटारिया 2

गुरुग्राम । केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री रतनलाल कटारिया ने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय बाल महोत्सव बच्चों के हुनर को निखारने व उन्हें उचित मंच प्रदान करने में बड़ी भूमिका निभा रहा है। बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है तथा इस प्रतिभा को सबसे सामने लाने व उनके सर्वागीण विकास के लिए जो गतिविधियां परिषद द्वारा आयोजित की जा रही हैं वे सराहनीय हैं।

बाल महोत्सव की बच्चों के हुनर को निखारने में बड़ी भूमिका : रतन लाल कटारिया 3

रत्नलाल कटारिया किंगडम आॅफ ड्रीम्स मंे आयोजित राज्य स्तरीय बाल महोत्सव के दूसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में बच्चों का उत्साह बढा रहे थे। श्री कटारिया ने इस अवसर पर हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को 21 लाख रुपये अनुदान देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ अनेक ऐसे क्षेत्र हैं जहां उज्जवल भविष्य की अपार संभावनाएं हैं। बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी विशेष रूचि रखनी चाहिए ताकि उनका आत्मविश्वास और प्रबल बने।

उन्होंने कहा कि बाल महोत्सव में विभिन्न कलाओं में भागीदार बने बच्चे अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी प्रतिभा ही उन्हें राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने में सहायक बनेगी। परिषद की ओर से राज्य स्तर पर जो मंच प्रदान किया गया है, उससे निसंदेह बच्चों को बहुत लाभ मिलेगा।

बाल महोत्सव की बच्चों के हुनर को निखारने में बड़ी भूमिका : रतन लाल कटारिया 4

हरियाणा बाल कल्याण परिषद के महासचिव कृष्ण ढुल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि परिषद की ओर से बच्चों की प्रतिभा को आगे लाने के लिए अनेक गतिविधियां चलाई जाती हैं। इस महोत्सव में जो बच्चे अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं वे पहले जिला स्तर पर विजेता बने थे।

बाल महोत्सव की बच्चों के हुनर को निखारने में बड़ी भूमिका : रतन लाल कटारिया 5

उन्होंने कहा कि इस महोत्सव को बच्चों की रूचि के अनुसार मनोरंजक बनाने का प्रयास किया गया है। इस मेले को देखने प्रतिदिन हजारों बच्चे किंगडम आॅफ ड्रीम्स मंे पहुंच रहे हैं। इस अवसर जिला बाल कल्याण परिषद के चेयरमेन एवं उपायुक्त अमित खत्री की माताजी श्रीमती कृष्णा देवी ने भी बच्चों की प्रतिभा की सराहना की और अपना आशीर्वाद दिया।

कृष्णा देवी ने शुक्रवार को सुबह के सत्र की शुरूआत दीप प्रज्जवल के साथ की। उन्होंने बच्चों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों में काफी रूचि दिखाई तथा कार्यक्रम में पहुंचे हरियाणवी कलाकार एमडी को स्मृति चिन्ह् भेंट किया।

You cannot copy content of this page