बेहद शातिराना अंदाज में एटीएम से निकालते थे पैसे, एक गिरफ्तार

Font Size

गुरुग्राम। ATM मशीन के साथ जालसाजी कर पैसे निकालने वाला एक शातिर अपराधी पुलिस की पकड़ में आ गया। उसने बेहद शातिराना अंदाज में एटीएम से पहले पैसे निकाला फिर ट्रान्जक्शन कैन्सिल किया और पैसे चोरी कर फरार हो गया। इस संगीन अपराध को अंजाम देने वाले एक शातिर आरोपी को अपराध शाखा सैक्टर-40, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने काबू किया है। पुलिस ने आरोपी को अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर लिया है और उसके दूसरे साथियों की सरगर्मी से तलाश कर रही है।

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन के अनुसार आरोपी अपने साथियों सहित आकर ATM मशीन से पैसे निकालते ही ATM मशीन को बन्द कर देते थे। वारदात को अन्जाम देने के बाद बैंक को उन्हीं पैसों को वापिस देने के लिए क्लेम करके अपने खाते में करवा ट्रांसफर करवा लेते थे।

उन्होंने बताया कज गत 18 जनवरी 2018 को थाना सैक्टर-29, गुरुग्राम में SBI महरौली ब्रान्च द्वारा एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि इनकी ब्रान्च में दिनांक 05.01.2018 को एक ई-मेल प्राप्त हुई । इसमें बताया गया कि इनकी ब्रान्च के एक ATM जो गैलेरिया परिसर, गुरुग्राम में है, इस ATM मशीन पर कुछ लोग आते हैं और जालसाजी कर इस मशीन से पैसे निकाल लेते हैं।

इस सम्बन्ध में बैंक द्वारा सी.सी.टी.वी. फुटेज चैक की गयी तो पाया गया कि 2-3 व्यक्ति ATM में आते हैं। एक व्यक्ति ATM मशीन पर लगे कैमरे पर हाथ रख लेता है ताकि सी.सी.टी.वी. कैमरे में उसकी पहचान ना हो सके तथा उसने ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए ATM कार्ड से ट्रान्जैक्शन की। जब मशीन से पैसे निकल आए तो उसी समय साथ में ही खङे दूसरे लङके ने ATM मशीन का पावर स्विच दबाकर मशीन को बन्द कर दिया। इसके कारण उनके द्वारा की गई ट्रान्जैक्शन बैंक रिकार्ड में कैन्सिल दिखाई दी। उसके बाद उसके द्वारा बैंक में आनलाईन के माध्यम से उक्त ट्रान्जैक्शन में निकाली गई राशि का क्लेम किया और उक्त ट्रान्जैक्शन की राशि वापिस डालने को कहा। इस पर बैंक द्वारा उक्त ट्रान्जैक्शन की राशि वापिस उनके बैंक खाता में ट्रान्सफर कर दी गई। इस प्रकार की कई ट्रान्जैक्शन होने पर बैंक में लेन देन की राशि कम होने पर बैंक द्वारा इस प्रकार की जाँच की गई और थाना में इस सम्बन्ध में शिकायत दी।

मामले को खास बातें :

▪ थाना में प्राप्त उक्त शिकायत की पुलिस टीम द्वारा जाँच हुए बैंक द्वारा दी गई डिटेल व ट्रान्जैक्शनों का गहन अध्धयन किया गय व उक्त शिकायत पर दिनांक 20.01.2018 को थाना सैक्टर-29, गुरुग्राम में कानून की उचित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪ इस अभियोग में अपराध शाखा सैक्टर-40, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए अपने गुप्त सुत्रों की सहायता से, पुलिस तकनीकी से, अपनी समझबुझ से व अपने अथक प्रयासों से उक्त अभियोग में वारदात को अन्जाम देने वाले 01 शातिर आरोपी को दिनांक 11.12.2019 को गांव हिन्गपुर, मेवात से काबू करने में बङी सफलता हासिल की है। आरोपी की *इन्जमाम-उल-हक उर्फ इन्जी पुत्र अहमद उर्फ अब्दुल रज्जाक निवासी गाँव हिन्गनपुर, थाना पिन्गवा, जिला नूंह मेवात* के रुप में हुई।

▪आरोपी को अपरोक्त अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

▪ आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह अपने अन्य साथियों सहित ATM मशीनों में जाते थे व ATM मशान में पैसे निकालने की ट्रान्जैक्शन करते थे पैसे निकलते ही ये लोग ATM मशीन को बन्द कर देते थे ताकि बैंक के खाते में ट्रान्जैक्शन कैन्सिल दिखाई दे। इसके साथ ही ये लोग ATM मशीन पर लगे कैमरे को भी ढक लेते थी ताकि इनके चेहरे उसमें दिखाई ना दे। उसके बाद ये लोग आनलाईन बैंक को पैसे वापिस डालने का क्लेम करते थे। इनके द्वारा किए गए क्लेम के आधार पर इनके बैंक खाते से वापिस आ जाते थे। इस प्रकार से ये लोग जालसाजी करके ATM से पैसे चोरी कर लेते थे तथा उन्हीं पैंसों को वापिस भी ले लेते थे।

▪ आरोपी को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया जाएगा।

▪ पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपी से अन्य साथी आरोपियों व अन्य वारदातों के बारे में गहनता से पूछताछ की जाएगी व उपरोक्त अभियोग में बरामदगी की जाएगी। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

You cannot copy content of this page