1 जनवरी 2020 से डीजल ऑटो होंगे पूर्णतः बंद : 10 साल पुराने ऑटो ज़ब्त किए गए

Font Size

–  बिना परमिट ऑटो चलाने व प्रदूषण संबंधी चालान किए गए

– क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व  ट्रैफिक पुलिस ने संयुक्त अभियान

– यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले ऑटो चालकों के भी किए गए चालान

गुरुग्राम। अतिरिक्त उपायुक्त एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव मोहम्मद इमरान रजा ने डीजल ऑटो बंद करने को लेकर आज राजीव चौक सहित जिला के विभिन्न स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया । यह अभियान क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण , प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व ट्रैफिक पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से चला गया था।इस अभियान के तहत जिला में बिना परमिट व बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र के चलाये जा रहे डीजल ऑटो  चालको के चालान किए गए और 10 साल पुराने ऑटो को जब्त करने की कार्यवाही की गई।

श्री रजा अधिकारियों की टीम के साथ जिला के विभिन्न स्थानों पर गए और वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया। उन्होंने खासतौर पर ऑटो चालकों का आह्वान करते हुए कहा कि वे यातायात नियमों की पालना करें क्योंकि ऐसा नही करने पर वे स्वयं के साथ साथ यात्रियों की जान को भी जोखिम में डालते हैं।

उन्होंने कहा कि जिला में 1 जनवरी 2020 से डीजल के ऑटो बंद करने का एक्शन प्लान बनाया गया है जिसको लागू करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा काम शुरू हो चुका है। उन्होंने अभियान के दौरान डीजल ऑटो चालकों से इको फ्रैंडली वाहनों जैसे सीएनजी ऑटो व ई-रिक्शा आदि का इस्तेमाल करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा डीजल आॅटो बंद करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में जरूरी है कि डीजल ऑटो चालक समय रहते ईको फ्रैंडली विकल्प का इस्तेमाल शुरू कर दें।
श्री रजा ने बताया कि क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण द्वारा डीजल ऑटो चालको के लिए सघन जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे है। डीजल ऑटो चालकों को इको फैंडली यातायात साधन अपनाने के प्रति जागरूक करने को लेकर सोशल मीडिया तथा अन्य संचार माध्यमों का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डीजल ऑटो चालक ई-रिक्शा या सीएनजी सहित अन्य विकल्पों का इस्तेमाल कर अपनी आय के साधन जुटा सकते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण द्वारा समय समय पर इस प्रकार के अभियान चलाए जाएंगे।

इस अवसर पर उपस्थित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल ऑफिसर कुलदीप सिंह ने बताया कि आज एनसीआर क्षेत्र की स्थिति प्रदूषण को लेकर काफी गंभीर है, ऐसे में जरूरी है कि इस प्रकार की पहल शुरू की जाए। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस प्रकार की मुहिम शुरू करने से निश्चित तौर पर ही प्रदूषण के स्तर में गिरावट आएगी।

You cannot copy content of this page