मंडलायुक्त ने कहा, इतनी बड़ी संख्या में लोगों को वैष्णों देवी यात्रा कराना प्रशंसनीय

Font Size

–    यात्रा के संयोजक व गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल की उपस्थिति में मंडलायुक्त अशोक सांगवान ने झंडी दिखाकर श्रद्धालुओं के जत्थे को रवाना किया

गुरुग्राम। वैष्णों देवी दर्शन यात्रा 2019 अपने समापन सप्ताह में पहुंच गई है परंतु माता के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं के जज्बे और संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है। यात्रा के संयोजक विधायक उमेश अग्रवाल की उपस्थिति में बुधवार को मंडल आयुक्त अशोक सांगवान ने झंडी दिखाकर यात्रियों के काफिले को कटरा के लिए रवाना किया। माता के दर्शन को रवाना हुए 15वें जत्थे में 23 सौ से अधिक यात्री शामिल हुए। इससे पहले मंडलायुक्त के यहां पहुंचने पर विधायक उमेश अग्रवाल की धर्मपत्नी अनीता अग्रवाल सहित यात्रा प्रबंध में जुटे कार्यकर्ताओं ने फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया और माता का प्रसाद भेंट किया।

श्रद्धालुओं के काफिले की रवानगी के बाद मंडलायुक्त अशोक सांगवान ने विधायक उमेश अग्रवाल से बातचीत में वैष्णों देवी यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या और गुरुग्राम से लेकर कटरा तक संपूर्ण यात्रा प्रबंध के बारे में जानकारी पाकर अभिभूत हुए। उन्होंने यात्रा की विशालता और सुचारू रूप से उसकी व्यवस्था को ग्रेट जॉब बताया। 31 मई से 24 जून तक 25 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के सफलतापूर्वक माता वैष्णों देवी की यात्रा संपन्न कर वापस गुरुग्राम लौट आने की जानकारी के बाद उन्होंने विधायक उमेश अग्रवाल की प्रशंसा की और कहा कि वास्तव में यह यात्रा प्रबंधन का बड़ा उदाहरण है। इस मौके पर विधायक उमेश अग्रवाल ने मंडलायुक्त को बताया कि गुरुग्राम विधानसभा की जनता का धार्मिक कार्यों में बड़ा लगाव दिखता है और वे धार्मिक यात्राओं को लेकर बेहद संवेदनशील दिखते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है एक माह तक चलने वाली माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा, जिसमें 30 हजार से अधिक यात्री हैं, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हैं।

विधायक उमेश अग्रवाल ने मंडलायुक्त को फरवरी में संपन्न हुए कुंभ यात्रा की भी जानकारी दी, जिसमें एक साथ आठ हजार यात्री 180 बसों में सवार होकर गुरुग्राम से प्रयागराज पहुंचे, जहां उनके ठहरने, नाश्ता-भोजन और त्रिवेणी में पवित्र स्नान सहित सभी धार्मिक क्रियाओं को संपन्न करने की व्यवस्था की गई थी। विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि देखा जाए तो माता वैष्णों देवी की यात्रा गुरुग्राम की जनता की चाहत और इच्छा के तहत एक प्रकार से कुंभ यात्रा का विस्तार के रूप में है, जिसे उन्होंने पूरा करने का प्रयास किया है।

15वें जत्थे की रवानगी के मौके पर पूर्व पार्षद योगेश जोशी, बीजेपी महिला मोर्चा की रितु महेश्वरी, शारदा, रेखा भसीन, सुरेखा, पूजा, सविता चौधरी, सत्यनारायण गौतम, रमेश तंवर, धर्मेंद्र बजाज आदि मौजूद थे।

You cannot copy content of this page