गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में शाम 6 बजे तक कुल 58.31 प्रतिशत मतदान : बादशाहपुर में 44 %

Font Size

गुरुग्राम.  गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में शाम 6:00 बजे तक मतदान के प्रतिशत में आशातीत सुधार देखने को मिले. हालांकि शाम 4:00 बजे तक स्थिति चिंताजनक बनी हुई थी और ऐसा लग रहा था कि इस बार इस संसदीय क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 50% के आसपास ही अटक कर रह जाएगा. निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि शाम 6:00 बजे तक गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में कुल 58.31 प्रतिशत मतदान हुए हैं. क्षेत्र के कुल 9 विधानसभा क्षेत्रों में सर्वाधिक मतदान  67 प्रतिशत नुहं विधानसभा क्षेत्र में हुआ है जबकि सबसे कम पोलिंग 44% बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में होने की सूचना है. कुल 5 विधानसभा क्षेत्रों में 60% या इससे अधिक मतदाताओं ने अपने वोट डाले हैं जबकि 4 विधानसभा क्षेत्रों में कम मतदान होने की खबर है.

 

निर्वाचन आयोग एप में अपडेट की गई शाम 6:00 बजे तक  के रिकॉर्ड बता रहे हैं की गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र के बावल विधानसभा क्षेत्र में 64.36% ,  रेवाड़ी विधान सभा क्षेत्र में 59. 50 प्रतिशत और पटोदी विधानसभा क्षेत्र में 53 प्रतिशत वोट डले हैं.  बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने सबको चौका दिया है क्योंकि पूरे संसदीय क्षेत्र में से केवल क्षेत्र में ही 44% लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.  यह स्थिति एक तरफ प्रत्याशियों के लिए चिंता पैदा करने वाली है जबकि दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग जिला प्रशासन और सामाजिक एवं राजनीतिक संस्थाओं के दावे को निर्मूल बता रही है क्योंकि यहां के  अधिसंख्य मतदाताओं ने मतदान केंद्र का रुख नहीं किया. अधिकतर लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकले बावजूद इसके कि इस विधानसभा क्षेत्र का बहुत बड़ा भाग गुरुग्राम जैसे मेट्रो सिटी के पॉश इलाके के रूप में जाना जाता है.  इस बार प्रत्याशियों को इस क्षेत्र से पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक संख्या में मतदान होने की उम्मीद थी लेकिन यहां के मतदाताओं ने पूरी तरह निराश किया. इसका क्या कारण रहा इस पर निर्वाचन आयोग मंथन करेगा लेकिन राजनीतिक दलों के लिए ही यह एक चिंतन का विषय अभी से बन गया है.  पिछले वर्षों में यहां 60% से अधिक वोट डाले गए थे लेकिन इस बार अर्धशतक का आंकड़ा भी यह क्षेत्र पार नहीं कर सका.

जहां तक सवाल है गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र का तो यहां के लोगों ने अंततः संतोषजनक आंकड़े प्रस्तुत किए हैं और यहां कुल 64% मतदान होने की सूचना है. दूसरी तरफ दांत के लगते विधानसभा क्षेत्र सोहना में  60. 30 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

 

क्षेत्र का दूसरा हिस्सा मेवात है जहां 3 विधानसभा क्षेत्र हैं.  इस क्षेत्र में हमेशा बंपर वोटिंग होती रही है. कई बार यहां वोट प्रतिशत बहुत ज्यादा होने पर उस की वैधता को लेकर भी सवाल खड़े होते रहे हैं.  इसलिए इस बार भी कुछ ऐसी ही संभावना देखी जा रही थी क्योंकि इस सीट पर कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों के बीच में कांटे की टक्कर की संभावना की दृष्टि से मेवात की 3 विधानसभा क्षेत्र बेहद महत्वपूर्ण  फैक्टर के रूप में गिने जा रहे थे. निर्वाचन आयोग की शाम 6:00 बजे तक की आखिरी बताते हैं कि न्यू विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक पोलिंग हुई है यहां 67% लोगों ने मतदान किए हैं जबकि दूसरे नंबर पर फिरोजपुर झिरका के मतदाता रहे हैं यहां 63% मतदान हुए हैं जबकि पुनहाना विधानसभा क्षेत्र में 59. 50  प्रतिशत मतदाताओं ने अपने प्रत्याशी चुनने के लिए ईवीएम का मनमाफिक बटन दबाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: