भारतीय सेना को मिला स्वदेशी तकनीक से बना 5 मीटर लम्बा शॉट स्पैन पुल

Font Size

लार्सन एंड टुब्रो लि. का सेना के लिए सबसे कम समय में दिया गया तोहफा 

मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने की एक सफल कोशिश 

नई दिल्ली : लार्सन एंड टुब्रो लि. के तालेगांव परिसर में आयोजित एक समारोह में 5 मीटर शॉट स्पैन पुल को औपचारिक रूप से भारतीय सेना को सौंपा गया। स्वदेशी तकनीक से निर्मित रक्षा उपकरण का यह एक अन्य प्रेरणादायी उदाहरण है। पुल को स्वदेशी तकनीक से डिजाइन और विकसित किया गया है। यह इंजीनियर कोर और डीआरडीओ प्रयोगशाला, पुणे के बीच घनिष्ठ समन्वय का परिणाम है।

बताया जाता है कि लार्सन एंड टुब्रो लि. ने इस उपकरण का निर्माण किया है.  इसे निर्धारित समय से तीन महीने पहले सौंपा है। इसमें योगदान करने वाले सभी एजेंसियों ने चुनौतियों से निपटने के लिए ठोस प्रयास किए हैं . यह प्रयोग केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया सपने को सकार करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है। रक्षा आवश्यकताओं के लिए भारत की आत्मनिर्भरता, इस कार्यक्रम का एक प्रमुख लक्ष्य है।

विशेषग्य मानते हैं कि इस प्रकार के पुलों के त्वरित निर्माण से सेना की गतिशीलता से संबंधित आवश्यकता पूरी होती है। पुल का निर्माण, इंजीनियर कोर की ऐसी स्वदेशी परियोजनाओं में से एक है जिन्होंने महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है. उम्मीद है कि इनके उपकरणों को शीघ्र ही कोर में शामिल किया जाएगा।

You cannot copy content of this page