“जींद उपचुनाव में नजर रखने के लिए माईक्रो ऑबजर्वरों की नियुक्ति होगी”

Font Size
चण्डीगढ़। हरियाणा के जींद में करवाए जा रहे उप-चुनाव के लिए नियुक्त सामान्य ऑबजर्वर सौरभ भगत ने कहा कि जींद उपचुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं व्यवस्थित तरीके से संपन्न करवाने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर वीवी पैट मशीनों का प्रयोग किया जाएगा। मतदान प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का कोई भी व्यवधान आड़े न आए, इसके लिए मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों की डयूटियां लगाई जाएगी तथा प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के लिए माईक्रो ऑबजर्वरों की नियुक्ति की जाएगी।
श्री सौरभ भगत ने यह जानकारी आज जींद में आयोजित हुई चुनावी कर्मियों की पायलेट रिहर्सल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने चुनाव डयूटी पर लगे कर्मियों को निर्देश दिए कि वे अपनी चुनावी डयूटी को पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ निष्पक्ष तरीके से निभाना सुनिश्चित करे। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष, पारदर्शी, व्यवस्थित एवं शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के लिए चुनावी कर्मियों को हर संभव मदद समय रहते हर हाल में उपलब्ध करवाई जाएगी। कर्मी निर्भिक होकर अपनी चुनावी डयूटी को निभाएं।
जींद के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने कहा कि जींद उपचुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगभग तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर नियुक्त किए गए पीठासीन अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव की अहम कड़ी है, इसलिए अपनी डयूटी को गंभीरता से निभाना सुनिश्चित करे। अगर उन्हें चुनाव कार्य को लेकर किसी चीज की जरूरत है तो वे बेझिझक किसी भी समय जिला प्रशासन से मांग कर सकते है। उन्होंने कहा कि 24 जनवरी को चुनाव डयूटी पर तैनात कर्मियों की द्वितीय रिहर्सल का आयोजन करवाया जाएगा और सभी कर्मी इस रिहर्सल में हर हाल में पहुंचे। उन्होंने कहा कि चुनावी कर्मी 27 जनवरी को अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो जांएगे। इसी दिन कर्मियों को मतदान केन्द्र स्थापित करने जैसे अन्य कार्य पूरे करने होंगे। उन्होंने चुनावी कर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे अपने मतदान केन्द्रों पर ही रात्रि कालीन ठहराव करेंगे। गांव में किसी भी व्यक्ति के घर पर नहीं ठहरेंगे और किसी प्रकार का कोई आतिश्य स्वीकार नहीं करेंगे, अगर वे ऐसा करते है तो इसे रिश्वत लेने के सम्मान दोष माना जाएगा।
जींद विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी वीरेन्द्र सहरावत ने चुनावी डयूटी पर कर्मियों को चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए तमाम प्रकार की आवश्यक जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि बिना मॉक-पॉल के मतदान प्रक्रिया शुरू न करवाएं। मॉक-पॉल प्रक्रिया मतदान शुरू होने से एक घण्टे पहले पूरी करवा लें। उन्होंने बताया कि प्रात: 7.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में कोई भी राजनीतिक दल एवं उम्मीदवार अपना प्रचार बूथ स्थापित नहीं कर सकता है। ऐसे में पीठासीन अधिकारी इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अपने मतदान केन्द्र पर मतदान प्रक्रिया पूरी करवाना सुनिश्चित करे।
आज चुनावी रिहर्सल में सैक्टर मजिस्टे्रट, सुपरवाईजर अधिकारी, डयूटी मजिस्टे्रट, पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारियों को चुनाव संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए तथा उन्हें ईवीएम तथा वीवी पैट मशीनों का आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया गया ताकि मतदान प्रक्रिया को निर्बाध तरीके से संपन्न करवाय जा सके।
आज हुई पायलेट रिहर्सल में 210 प्रजाइडिंग अधिकारी, 210 अल्ट्रनेट प्रजाइडिंग अधिकारियों ने भाग लिया। इस उप चुनाव में दस महिला अधिकारियों, दस दिव्यांग अधिकारियों को भी चुनाव डयूटी में लगाया गया है। महिला एवं दिव्यांग के लिए कुछ बूथ बनाएं जायेंगे।

जींद के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने जींद विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं व्यवस्थित तरीके से संपन्न करवाने को लेकर फ्लाईंग स्कवैड टीमों का गठन कर दिया गया है। यह टीमें आबंटित क्षेत्रों में गस्त कर कानून व्यवस्था बनाए रखने का काम करेंगे।

अमित खत्री ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपचुनाव को लेकर 4 फ्लाईंग स्कवैड टीमों का गठन किया गया है। जन स्वास्थ्य विभाग जींद के कार्यकारी अभियंता सतीश कुमार, भवन एवं सडक़ निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नवनीत, जल सेवाएं मण्डल जींद के कार्यकारी अभियंता धर्मबीर सिंह तथा पशु पालन विभाग के उप-निदेशक रविन्द्र हुड्डा को इंचार्ज नियुक्त किया गया है।
इन टीमों के इंचार्ज के साथ पुलिस विभाग का एक-एक अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। टीम नम्बर एक के इंचार्ज सतीश कुमार के साथ ए.एस.आई. सत्यवान, टीम नम्बर दो के इंचार्ज नवनीत के साथ ए.एस.आई. जगदीश, टीम नम्बर तीन के इंचार्ज धर्मबीर सिंह के साथ ए.एस.आई. राजपाल तथा चार नम्बर टीम के इंचार्ज रविन्द्र हुड्डा के साथ ई.ए.एस.आई. लखपत सिंह को नियुक्त किया गया है।

You cannot copy content of this page