सरकारी कर्मचारियों के लिए जिला में वोटर अवेयरनेस फोरम की शुरूआत

Font Size
गुरूग्राम। सरकारी कर्मचारियों के लिए आज जिला में वोटर अवेयरनेस फोरम की शुरूआत की गई। इसमें अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह मुख्य अतिथि थे। यह कार्यक्रम लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित किया गया था।
वोटर अवेयरनेस फोरम की शुरूआत आज भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा पूरे देश में शुरू की गई है। इसी कड़ी में आज गुरूग्राम जिला में भी इस सुविधा का शुभारंभ किया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने इस अवसर पर कहा कि जिला में स्थित सभी विभागों के कार्यालय अध्यक्षों को वोटर अवेयरनेस फोरम के अंतर्गत नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जो अपने कार्यालय के सभी कर्मचारियों को अपना वोट बनवाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि आमतौर पर चुनाव ड्यूटी पर रहने वाले कर्मचारी वोट डालने से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि जिन कर्मचारियों की चुनाव ड्यूटी आती है वे ड्यूटी पत्र संलग्न करके फार्म नंबर-12 भरकर उस सहायक रिटर्निंग अधिकारी को दें, जहां पर उनका वोट बना हुआ है। यह फार्म प्राप्त करने पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उस कर्मचारी को पोस्टल बैलेट पेपर दिया जाएगा, जिसके माध्यम से वह अपना वोट डाल पाएगा।
उन्होंने बताया कि यदि कर्मचारी की ड्यूटी उसी विधानसभा क्षेत्र में है जिसमें उसका वोट बना हुआ है, तो वह किसी भी मतदान केंद्र पर अपना वोट डाल सकता है, उसे पोस्टल बैलेट की आवश्यकता नही है। अतिरिक्त उपायुक्त ने यह भी बताया कि स्वयंसेवी संस्थाओं को भी मतदाता जागरूकता अभियान के साथ जोड़ा जाएगा, जोकि अपने सदस्यों तथा अन्य लोगों को चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करेंगी।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि मतदाता संबंधी जानकारियों के लिए जिला में टोल फ्री नंबर 1950 की शुरूआत कर दी गई है। यह नंबर प्रातः 9 बजे से सांय 5 बजे तक डिस्ट्रिक्ट काॅन्टेक्ट सैंटर में चालू रहेगा। वर्तमान में इस नंबर पर एक फोन लाईन की व्यवस्था है जिसे भविष्य में बढाकर 16 लाईन किया जाएगा और उसके बाद इस टोल फ्री नंबर पर जानकारी देने की सुविधा प्रातः 9 बजे से सांय 9 बजे तक उपलब्ध रहेगी।
आज के कार्यक्रम में उपस्थित जिलाधिकारियों तथा कर्मचारियों को चुनाव तहसीलदार संतलाल व उनकी टीम द्वारा ईवीएम तथा वीवीपैट मशीन संचालन की टेªनिंग भी दी गई। इस अवसर पर नगराधीश मनीषा शर्मा भी उपस्थित थी।

You cannot copy content of this page