लोक सम्पर्क विभाग की टीम ने गांव घोषगढ़ में दी सरकारी योजनाओं की जानकारी , भजपा सरकार के गाए गुणगान

Font Size

गुरूग्राम। जिला के फरूखनगर ब्लाॅक में स्थित गांव घोषगढ में जिला सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की ओर से रात्री सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ गांव के सरपंच सुंदर सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

सरपंच सुंदर सिंह ने बताया कि उनकेे गांव में वर्तमान भाजपा सरकार ने विकास के बहुत सारे कार्य करवाएं हैं। योगशाला बनवाई जिसमें सुबह शाम योगभ्यास किया जाता है। गांव के युवा वर्ग योगासन का अभ्यास करते हैं। इसके अलावा, सड़कों का कार्य भी हुआ है और घोषगढ से जोड़ी कलां गांव तक सड़क बनाई गई है। सरपंच ने वर्तमान सरकार की विकास कार्यों के लिए प्रशंसा की।
इस अवसर पर रात्रि सांस्कृति कार्यक्रम में विभाग के प्रचार अमले ने सरकार की योजनाओं का उल्लेख किया जिसमें मुख्य रूप से आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में विस्तार से बताया गया। इस योजना में गरीब परिवारों को हर वर्ष 5 लाख रूपए तक निःशुल्क ईलाज की सुविधाएं मुहैया होगी। प्रचार अमले के सदस्यों ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवारों को सिविल सर्जन कार्यालय में जाकर अपना गोल्ड कार्ड बनवाना चाहिए क्योंकि ईलाज की जरूरत कब पड़ जाए, इसका पता नही चलता। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जा रहा है जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक जनगणना में शामिल है। ग्रामीणों को यह भी बताया गया कि वे गुरूग्राम के नागरिग अस्पताल में जाकर यह पता लगा सकते हैं कि उनके परिवार का नाम लाभार्थियों की सूची में है कि नहीं।
इस प्रचार अमले में भजन पार्टी विजय कुमार तथा राजेंद्र कुमार, रतन, भीमसैन, श्यामवेद, बिजेंद्र आदि शामिल थे जिन्हांेने सरकार की कई योजनाओं के बारे में गीतों, भजनों और रागनियों के माध्यम से लोगों को बताया। इस अवसर पर गुलाब सिंह नाटक निरीक्षक द्वारा मंच का संचालन किया गया तथा उन्होंने हरियाणा की महिमा पर तैयार गीत ‘हरियाणा की पावन धरती बार-बार परिणाम करें‘ सुनाया, जिसे सभी श्रोताओं ने सराहा। इसके साथ-साथ हरियाणा सरकार ने जो विकास कार्य करवाएं हैं उसके बारे में लोगों को अवगत करवाया। सीओवीटी त्रिलोक ने रात्रि कार्यक्रम मंे बेटी बचाओ-बेटी पढाओ पर अधारित एक डाॅक्युमेंट्रीय फिल्म भी दिखाई। गांव घोषगढ वासियों ने बताया कि गांव के संजय के पुत्र करण ने एशिया ओपन चैम्पियनशिप में कराटे में मैडल जीता है। गांव के नंबरदार ने कहा कि ऐसे रात्रि कार्यक्रम हर महीने होने चाहिए। इससे गांव के लोगों को जागरूक किया जा सकता है तथा सरकार की सोच तथा विकास कार्यो के बारे में जानकारी मिलती है।
इस अवसर पर गांव के बुजुर्ग मास्टर जगदीश चंद्र भी मौजूद थे तथा बिजेंद्र सिंह , अनिल पंडित मैम्बर, हरपाल मैम्बर, पूनम देवी मैम्बर, मैम्बर पंचायत कांता देवी भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *