स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधियों को पूर्ण अधिकार दिलवाएंगे : राव इंद्रजीत

Font Size
गुरूग्राम। केंद्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज कहा कि हरियाणा में संविधान के 73वें तथा 74वें संशोधन को लागू करवाकर पंचायती राज संस्थाओं तथा नगर निगम व नगरपालिकाओं के पार्षदों को पूर्ण अधिकार दिलवाए जाएंगे, जैसा कि राजस्थान तथा उतर प्रदेश में दिए जा रहे हैं।

राव इंद्रजीत सिंह आज गुरूग्राम के विभिन्न क्षेत्रों में दौरे पर थे। उन्होंने आज भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के निमंत्रण पर मेफिल्ड गार्डन, भीम नगर तथा धर्म काॅलोनी आदि क्षेत्रों का दौरा कर लोगों की समस्याएं सुनी। वे सतपाल ठाकरान के मेफिल्ड गार्डन स्थित निवास पर भी गए। इसके अलावा उन्होंने नगर निगम पार्षद रजनी दिलीप साहनी के भीम नगर स्थित कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और धर्म काॅलोनी में नगर निगम पार्षद शंकुतला यादव व राकेश यादव के कार्यालय में भी गए।
इन स्थानों पर केंद्रीय मंत्री का स्वागत करने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे, जिन्हें संबोधित करते हुए राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थानीय स्वशासन (लोकल सैल्फ गवर्नेंस) को सुदृढ़ करने के लिए संविधान का 73वां संशोधन किया गया था। उन्होंने कहा कि इन संस्थाओं को मजबूत करने के लिए संविधान के 73वें और 74वें संशोधन अधिनियम को हरियाणा में पूर्ण रूप से लागू किया जाना जरूरी है। इससे इन संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों को और ज्यादा अधिकार मिलेंगे जिससे वे अपने क्षेत्र का ज्यादा विकास करवा पाएंगे।
उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा सरपंचों व पंचों को मिलने वाले भत्तों में क्रमशः 1000 और 400 रूपए की वृद्धि की गई है। इसी प्रकार, गुरूग्राम में आयुध डिपो के प्रतिबंधित क्षेत्र का दायरा 900 मीटर से घटाकर 300 मीटर किया जा रहा है, जिसके लिए वे हमेशा आवाज उठाते रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब आयुध डिपो के प्रतिबंधित दायरे में 301 मीटर से लेकर 900 मीटर अर्थात् इस 600 मीटर के क्षेत्र में रहने वाले लोंगों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। राव इंद्रजीत ने यह भी कहा कि पुराने गुरूग्राम शहर को मैट्रो से जोड़ने के कार्य को भी अमलीजामा पहनाया जाएगा। सरकार ने हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन सेे पुराने गुरूग्राम में रेलवे स्टेशन होते हुए सैक्टर-23 तक 16 किलोमीटर लंबी लाईन बिछाने के कार्य को स्वीकृति दे दी है, इसकी डिटेल प्रोजैक्ट रिपोर्ट भी तैयार कर ली गई है।
उन्होंने लोगों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए कहा कि चार वर्ष पहले आप लोगांे ने श्री नरेंद्र मोदी को वोट दिया था और उसका भागीदार मैं भी बन गया। इस चार साल के अंतराल में विकास के जो कार्य संभव हुए वे सब मैंने करवाने के प्रयास किए परंतु सरकार से लोगों की उम्मीदें इतनी ज्यादा थी कि सारी उम्मीदों को हम अमलीजामा नहीं पहना पाए। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों को बदलने के लिए 5 वर्ष का समय काफी नही है। उन्होंने विशेषकर युवाओं से कहा कि वे सब्र रखें, सब्र का फल मीठा होता है। उन्होंने कहा कि चुनाव सिर पर हैं और मेरी नीयत में आपको यदि कहीं खोट नजर आया हो तो मैं आपके वोट का हकदार नहीं हूं, लेकिन मोदी जी की टीम में मैंने आपका नुमाईंदा और वकील बनकर जितना संभव हुआ उतना विकास करवाने के पुरजोर प्रयास किए और जो काम रह गए हैं उन्हें पूरा करवाने के लिए हम वचनबद्ध हैं।
इस अवसर पर उनके साथ पटौदी की विधायक बिमला चैधरी, पूर्व मेयर विमल यादव, वर्तमान मेयर के पति अशोक आजाद, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य प्रोफेसर हंसराज यादव, पूर्व पार्षद परमिंद्र कटारिया, लखपत कटारिया, पार्षद अश्वनी शर्मा, रशमी भूषण, पूनम भटनागर, दिलीप साहनी, तिलक राज गंभीर, सुमन कोहली, कन्हैई के सरपंच सतीश यादव, डिप्टी मेयर के पति अनिल यादव, रमेश पाहुजा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *